गुरुग्राम में आरएलजी इंडिया का क्लीन टू ग्रीन ई-वेस्ट कलेक्शन प्रोग्राम लॉन्च

— ई-कचरे के संग्रह के लिए थोक उपभोक्ताओं और डीलरों से जुड़ने का लक्ष्य
गुरुग्राम: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तत्वावधान और डिजिटल इंडिया मूवमेंट के अनुरूप, आरएलजी इंडिया इलेक्ट्रॉनिक कचरे (ई- कचरे) के सुरक्षित और जिम्मेदार निपटान को प्रोत्साहित करने के लिए क्लीन टू ग्रीन अभियान चलाता है। अभियान के माध्यम से आरएलजी इंडिया वातावरण की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है और ई-कचरे को लैंडफिल में जाने और हमारे पारिस्थितिकी तंत्र को विषाक्त होने से रोकने का प्रयत्न करता है ।
क्लीन टू ग्रीन अभियान को चलाने वाली आरएलजी इंडिया की एमडी सुश्री राधिका कालिया ने कहा, “इस कार्यक्रम के तहत, हम पर्यावरण की रक्षा के लिए अवांछित और त्याग दिए गए इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों का अधिग्रहण करते हैं और उन्हें रीसायकल करते हैं। ई-कचरे को हमारे विभिन्न संग्रह केंद्रों पर ड्राप किया जा सकता है, या अनुरोध पर घरों से हमारी टीम द्वारा एकत्र किया जा सकता है”।
वित्त वर्ष 2020-21 में क्लीन टू ग्रीन अभियान पांच प्रमुख भारतीय शहरों और क्षेत्रों – दिल्ली, एनसीटी (दिल्ली, नोएडा, गुरुग्राम), बैंगलोर, मुंबई, और अहमदाबाद में अपने संग्रह कार्यक्रम के माध्यम से गतिविधियां करेगा और विभिन्न हितधारकों, जैसे परिवार, थोक उपभोक्ता, कार्यालय, आरडब्ल्यूए और डीलर को प्रभावित करेगा ।
यह कार्यक्रम 15 जुलाई, 2020 को उत्तर प्रदेश के नोएडा में शुरू हुआ था, और इसके तहत विभिन्न स्थानों को कवर किया गया। आज, 24 सितंबर 2020 को हम गुड़गांव में सदर बाज़ार मार्केट, एससीओ सेक्टर 29 मार्केट और हुडा मार्केट सेक्टर 23 ए में अपना कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं। आधिकारिक संग्रह वाहन “क्लीन टू ग्रीन ई-चैंपियंस” की एक टीम रहेगी । क्लीन टू ग्रीन चैंपियंस ने ई-कचरे के जिम्मेदार निपटान के बारे में अब तक विभिन्न हितधारक खंडों के बीच जागरूकता पैदा की है, और ई-वेस्ट पिक-अप ट्रक के ई-कचरे के संग्रह की सुविधा प्रदान की है ।
सुश्री कालिया ने आगे कहा है, “नोएडा शहर के पायलट टेस्ट के परिणामों के आधार पर अब हम गुरुग्राम में भी इसी प्रक्रिया को दोहरा रहे हैं ।””

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *