मेवात में खजाने की चाह में खोद डाली सालों पुरानी कब्र

मेवात : सोने-चांदी के सिक्के, हीरे जवाहरात गड़े होने की अफवाह पर कुछ लोगों ने अकबरपुर रोड पर करीब 500 साल पुराने मकबरा के नजदीक बनी एक कब्र खोद डाली। लोगों की मांग है कि इस तरह की हरकत करने वालों की पहचान कर मामला दर्ज किया जाना चाहिए।
कस्बा पिनगवां निवासी एडवोकेट अजय मित्तल ने बताया कि पिनगवां के अकबरपुर रोड पर करीब 500 साल पुराना मकबरा है। इसके अंदर और बाहर करीब एक दर्जन पुरानी पक्की कब्रें बनी हुई हैं। दो दिन पहले कुछ असामाजिक तत्वों ने रुपये के लालच में रात के समय एक कब्र को काफी गहरा खोद डाला।
उन्होंने बताया कि कब्र के आस-पास पड़ी पानी की बोतलें और अन्य खाने पीने के सामान को देखकर लगता है कि कब्र को खोदने वालों की संख्या 10 से 12 रही होगी। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि जिले में बने ऐसे मकबरों और कब्रों को देखभाल और मरम्मत की जाए तथा ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।
कब्रिस्तान और मकबरों की देखभाल करने वाले जमील अहमद का कहना है कि यह पहला मामला नहीं है। लाहबास, अकबरपुर और पुन्हाना रोड पर बने मकबरों में बनी कब्रों को असामाजिक तत्व पहले भी काफी नुकसान पहुंचा चुके है। भले ही वे इसकी देखभाल करते हैं लेकिन इनकी असल जिम्मेदारी हरियाणा वक्फ बोर्ड की है। वक्फ बोर्ड के अधिकारी इन कब्रों और मकबरों की सुध लेने कभी नहीं आते हैं। पुलिस का कहना है कि अभी तक उनके पास शिकायत नहीं आइ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *