राष्ट्रीय युवा दिवस: युवाओं के जीवन को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है एम3एम फाउंडेशन

गुरुग्राम: युवा राष्ट्र के लिए एक बड़ी संपत्ति है। भारत के दृष्टिकोण से देखें तो युवाओं की इस शक्ति से भारत समृद्ध है। यदि कुशलता से चैनलाइज़ किया जाए, तो युवा अपनी विलक्षण प्रतिभा से आर्थिक विकास में बेहतर योगदान कर सकते हैं। और इसी को ध्यान में रखते हुए एम3एम ग्रुप की परोपकारी शाखा, एम3एम फाउंडेशन विभिन्न पहल के माध्यम से युवाओं के जीवन को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है। एम3एम फाउंडेशन ने उद्योग की आवश्यकताओं के अनुरूप अगली पीढ़ी को कौशल प्रदान करने के लिए कौशल विकास और प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है।
राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर बात करते हुए एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ पायल कनोडिया ने कहा, “युवा राष्ट्र के भविष्य हैं। भारत के पास युवाओं की एक विशाल प्रतिभा पूल है, जिन्हें राष्ट्रों के सामाजिक-आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाना चाहिए। वर्तमान में शिक्षा और बुनियादी सुविधाओं तक पहुंच में कमी और बेरोजगारी, हाशिए पर खड़े युवाओं के सामने विकट चुनौती हैं। एक जिम्मेदार संगठन के रूप में, विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से एम3एम फाउंडेशन उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रतिबद्ध है।”
युवाओं को सशक्त बनाने के प्रयास में, हरियाणा सरकार ने सरकारी नौकरियों की तैयारी करने वाले छात्रों को ऑनलाइन तैयारी, प्रशिक्षण और सलाह देने के लिए एम3एम फाउंडेशन के साथ एक एमओयू हस्ताक्षरित किया है। ‘सक्षम उड़ान’ नामक पहल का उद्देश्य छात्रों को सरकारी नौकरियों के प्रवेश परीक्षाओं के लिए गुणवत्ता की तैयारी का उपयोग करने में सक्षम बनाने के लिए दोनों संस्थानों के बीच साझेदारी के निर्माण को और मजबूत करना है। अभी तक 50,000 उम्मीदवारों ने सरकारी नौकरी के इन परीक्षाओं की तैयारी के लिए पोर्टल पर पंजीकरण भी कर किया है।
एम3एम फाउंडेशन ने समाज के जरूरतमंद छात्रों को उनके उज्ज्वल भविष्य के निर्माण हेतु ‘साक्षर’ पहल की शुरुआत की है | इस पहल के तहत लगभग 1000 बच्चों को अपनी उच्च शिक्षा जारी रखने के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जा रहा है। इस पहल में छात्रवृत्ति ग्रहण करने वालों में प्राथमिक से लेकर उच्च शिक्षा स्तर तक के छात्र शामिल है। इन बच्चों को कार्यक्रम के तहत प्राथमिक डिजिटल साक्षरता कौशल भी प्रदान किया जाएगा।
एम3एम फाउंडेशन की प्रमुख पहलों में ‘आईएमपावर’ एक है। एम3एम ग्रुप की परोपकारी शाखा एम3एम फाउंडेशन ने ‘आईएमपावर’ प्रोजेक्ट के लिए अंतरराष्ट्रीय विकास संगठन, एड-एट- एक्शन के साथ कोलाबोरेशन किया है जिसका उद्देश्य निर्माण स्थलों पर मौजूद कार्यबल का उत्थान करना है। एम3एम फाउंडेशन ने हाल ही में इस पहल की पहली वर्षगांठ मनाई जिसने लगभग 3000 परिवारों को लाभान्वित किया है। ‘आईएमपावर’ का उद्देश्य हरियाणा के गुरुग्राम जिले में, एम3एम के वर्कसाइट्स पर सामुदायिक कार्यकलापों के लिए समुदाय के नेतृत्व में वर्कसाइट उत्थान कार्यक्रमों का निर्वहन करना है। इसे शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा, कानूनी सहायता, एवं राज्य और केंद्रीय कल्याण योजनाओं तक उनकी पहुंच जैसी बुनियादी आवश्यकताओं के लिए, उनके अधिकारों को सुनिश्चित करने के माध्यम से किया जा रहा है।