लिफ्टिंग में देरी कर रहे ठेकेदारों के खिलाफ होगी कार्रवाई : डीसी निशांत कुमार यादव

-मुख्य सचिव की वीसी के बाद डीसी ने अधिकारियों को दिए निर्देश
-मंडियों से फसल उठान के कार्य की समीक्षा की मुख्य सचिव ने
गुरुग्राम : डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा है कि जिला की अनाज मंडियों से फसल के उठान कार्य में किसी प्रकार की ढिलाई ना बरती जाए, अन्यथा इसके लिए जिम्मेदार ठेकेेदार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि मंडियों में लेबर और लिफ्टिंग के जो ठेकेदार ठीक से काम नहीं कर रहे हैं, उनका काम रोककर नए ठेकेदारों को अवसर दिए जाएं।
हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद के साथ वीडियो कांफ्रेंस करने के बाद डीसी आज लघु सचिवालय सभागार में जिला के प्रशासनिक अधिकारी, मार्केटिंग बोर्ड, खाद्य एवं पूर्ति विभाग तथा खरीद एंजेसिंयों के अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य सचिव ने सभी जिला उपायुक्त को मंडियों से फसल का उठान तेजी से करवाए जाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि जे फार्म कटने के बाद 72 घंटों में किसान की फसल का भुगतान होना चाहिए। वीसी के बाद डीसी निशांत कुमार यादव ने बताया कि फसल उठान का कार्य तेजी से किया जाना चाहिए। मंडियों में स्टॉक पड़ा रहा तो इससे खरीद का काम प्रभावित होगा। उन्होंने कहा कि जो ठेकेदार उठान के काम में देरी कर रहे हैं, उनके विरूद्घ कड़ी कार्रवाई की जाए।
डीसी निशांत यादव ने बताया कि हेलीमंडी, फर्रूखनगर, सोहना की मंडी में अभी तक 32 हजार 388.05 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हुई है। इसमें से 16 हजार मीट्रिक टन सरसों अभी मंडियों में है, जिसकी अगले दो दिनों में तीव्रता से लिफ्टिंग करवाई जाए। उन्होंने कहा कि सिवाड़ी गोदाम पर खाद्य एवं पूर्ति विभाग के निरीक्षक यह निगरानी रखेंगे कि कितना स्टॉक यहां पहुंचाया जा रहा है तथा कितने ट्रक व श्रमिक काम कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 38 हजार 630.50 मीट्रिक टन गेहूं की आवक मंडियों में हो चुकी है। सरसों की लिफ्टिंग पूरी होने के बाद गेहूं का उठान करवाया जाए।
जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक अनिल कुमार ने बताया कि फर्रूखनगर के समीप 8 हजार मी. टन क्षमता का एक गोदाम किराए पर लिया गया है। इससे सरसों का स्टॉक काफी हद तक मंडी से खत्म हो जाएगा। उन्होंने बताया कि मंडियों में पुराने ठेकेदार के स्थान पर नए ठेकेदारों को कार्य आवंटित किया जा रहा है।
इस अवसर पर बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, सोहना के एसडीएम सोनू भट्ट, गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, मानेसर के एसडीएम दर्शन यादव, नगराधीश कुंवर आदित्य विक्रम, मार्केटिंग बोर्ड की क्षेत्रीय प्रबंधक मीतु धनखड़, जिला प्रबंधक विनय यादव, हरियाणा वेयरहाऊस से सुमन, मार्केट कमेटी सचिव सुनीता, विपिन यादव, विद्यासागर इत्यादि मौजूद रहे।