कभी भी बज सकता है नगर परिषद चुनाव का बिगुल !

-पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा को नियुक्त किया चुनाव प्रभारी
रेवाड़ी : नगर परिषद चुनाव का बिगुल कभी भी बज सकता है। फाइनल मतदाता सूची जारी होने के बाद अब बेसब्री से चुनाव की अधिसूचना जारी होने का इंतजार किया जा रहा है। चुनावों का इंतजार करना अब लाजिमी भी है क्योंकि हाउस को समाप्त हुए करीब तीन साल का समय होने जा रहा है। चुनावों का विशेष तौर पर उन लोगों को ज्यादा इंतजार है, जो हाउस समाप्त होने के बाद से ही चुनाव लड़ने की तैयारी में जुटे हुए हैं।
नगर परिषद के हाउस का कार्यकाल मार्च 2018 में पूरा हो गया था, तभी से नप के चुनाव अटके हुए हैं। नई व पुरानी वार्डबंदी का पेंच आजतक भी नहीं सुलझा है। नगर परिषद के चुनाव नई वार्डबंदी से कराए जाने थे लेकिन कुछ पूर्व पार्षदों ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटा दिया था, जिसके बाद न्यायालय का आदेश आया कि चुनाव पुरानी वार्डबंदी से ही कराए जाएं। इन आदेशों के बाद चुनाव कराने का रास्ता खुला था लेकिन एक दूसरी याचिका उच्च न्यायालय में दायर कर दी गई। इस याचिका में नगर परिषद के आरक्षित वार्डों की संख्या 5 से बढ़ाकर 6 करने की मांग की गई है। वार्ड 6 किए गए तो नए सिरे से वार्डबंदी भी आवश्यक हो जाएगी। इस मामले में अभी कोर्ट का कोई निर्णय नहीं आया है और न ही चुनावों पर किसी तरह का स्टे है। सरकार चुनावों को लेकर नोटिफिकेशन जारी करती है तो किसी तरह की अड़चन नहीं है। हालांकि चुनाव घोषित होने के बाद स्टे के प्रयास किए जा सकते हैं लेकिन यह सब भविष्य के गर्भ में है। वैसे जानकारों का मानना है कि अगर सरकार चुनाव कराना चाहेगी तो रुकावट आने की संभावना कम है।
नप चुनाव के लिए बहुद्देश्यीय ईवीएम बताया जा रहा है कि नगर परिषद चुनावों के लिए मल्टीपरपज ईवीएम भी जिला निर्वाचन कार्यालय के पास आ गई हैं। ईवीएम के लिए नप में ही स्ट्रांग रूम भी बनाया गया है। बहुद्देश्यीय ईवीएम मशीन में एक से अधिक पदों के लिए वोट डाले जा सकते हैं। ऐसे में चर्चाओं का बाजार यह भी गर्म है कि इस बार पार्षदों के साथ ही चेयरमैन का भी सीधे ही चुनाव हो सकता है। हालांकि आधिकारिक पुष्टि अभी नहीं की जा रही है।
प्रदीप भार्गव, पूर्व पार्षद का कहना है कि नगर परिषद के चुनाव अब हो जाएं तो अच्छा है। चुनाव नहीं होने के कारण करीब तीन साल से नप में जनप्रतिनिधि नहीं है। जनप्रतिनिधि हो तो ही काम अच्छा चलता है तथा लोगों की समस्याओं का समाधान होता है।
विजय राव, पूर्व चेयरमैन का कहना है कि नगर परिषद के चुनावों को लेकर अब सरकार की उचित मंशा नजर आ रही है। चुनाव होने के बाद ही शहर में ठीक से विकास कार्य हो पाएंगे। जनता की समस्याओं को जनप्रतिनिधि ही बेहतर तरीके से समझते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *