खुशखबरी : हरियाणा में वैक्सीन का ट्रायल 20 नवंबर से, विज ने की वॉलंटियर बनने की पेशकश

चंडीगढ़ : हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना वायरस के बचाव के लिए भारत बायोटेक की दवा कोवैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल के लिए वॉलंटियर बनने की पेशकश की है। वैक्सीन का ट्रायल हरियाणा में 20 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। विज ने बुधवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है।
कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बची पूरी दुनिया को कोविड-19 के टीके का इंतजार है। वैक्सीन बनाने की दौड़ में भारत भी शामिल है। भारत की अपनी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन पर लोगों की उम्मीदें टिकी हुई हैं। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद मिलकर तैयार कर रहे हैं। फिलहाल इस वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है। भारत बायोटेक की वैक्सीन कोवैक्सीन को लेकर कहा जा रहा है कि अगर सब कुछ सही रहा तो उम्मीद है कि टीका फरवरी में आ सकता है। हालांकि, भारत बायोटेक की ओर से वैक्सीन को लेकर कुछ भी नहीं कहा गया है।
बता दे कि हरियाणा में मंगलवार को कोविड-19 के 2450 नए मामले आए तथा संक्रमण से 25 और मरीजों की मौत हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 2,04,477 हो गई और अब तक 2063 लोग संक्रमण के कारण दम तोड़ चुके हैं।
रोहतक में छह, हिसार में पांच, फरीदाबाद में चार, गुरुग्राम और पानीपत में तीन-तीन मरीजों की मौत हो गई। अंबाला, करनाल, कुरुक्षेत्र और फतेहाबाद में संक्रमण के कारण एक-एक मरीज की मौत हो गई।
फरीदाबाद में संक्रमण के सबसे ज्यादा 756 मामले आए। इसके बाद गुरुग्राम में 588 और हिसार में 268 मामले आए। राज्य में वर्तमान में कोविड-19 के 19,153 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि ठीक होने की दर 89.62 प्रतिशत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *