अमित स्वामी के सानिध्य में विकास और शांति हेतू अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया

रेवाड़ी : आज इंटरनेशनल डे आफ स्पोटर्स फार डवलपमैंट एंड पीस के अवसर पर यंगमैन्स एसोसियेशन आफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा एशियन बाॅडी बिल्डिंग एवं फिसीक स्पोर्टस फैडरेशन के महानिदेशक अमित स्वामी के सानिध्य में संस्था के आटो मार्किट स्थित कार्यालय में यह दिवस मनाया गया।
इस अवसर पर अमित स्वामी ने अपने सम्बोधन में कहा कि वर्ष 2014 से संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा तथा अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक कमेटी की सहभागिता के साथ हर वर्ष 6 अप्रैल को इंटरनेशनल डे आफ स्पोटर्स फार डवलपमैंट एंड पीस मनाया जाता है जिसका मुख्य उद्धेश्य समाज में खेलों, आपसी सौहार्द व शांति को बढ़ावा देना है। खेलों से ना केवल शारीरिक विकास होता है अपितु मानसिक विकास भी होता है। कहा भी गया है कि एक स्वच्छ शरीर में ही एक स्वस्थ मस्तिष्क का वास होता है। साथ ही खेलों से आपसी सौहार्द व शांति को भी बढ़ावा मिलता है। यह दिवस मनाने के लिए 6 अप्रैल का दिन इसलिए चुना गया कि 6 अप्रैल 1896 में ही आधुनिक ओलम्पिक खेलों की शुरूआत एथेन्स से शुरू हुई थी। खेलों से शरीर तो स्वस्थ रहता ही है तथा जीवन में सकारात्मक भाव मिलते हैं।
उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष 21 सितम्बर 2023 को फाउंडेशन फार स्पोटर्स डवलपमैंट एंड पीस (केपटाउन, साउथ अफ्रीका) में अमित स्वामी को खेलों में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया था। आज इस अवसर पर ईश्वर पहलवान, मनीष गुप्ता, प्रवीण अग्रवाल, संजय पहलवान, गौरव हरित, पारस चैधरी, मनीष यादव, महावीर यादव, ललित गुप्ता, सुरेश शर्मा, रूप सिंह, बलराज चैधरी, श्याम लाल सोनी, सोनू यादव, खुशीराम आदि विशेष रूप से उपस्थित थे।