सातवें आयुर्वेद दिवस पर आयोजित किया स्वास्थ्य शिविर !

गुरुग्राम : सातवें आयुर्वेद दिवस के उपलक्ष्य में “हर दिन हर घर आयुर्वेद” के संकल्प के साथ आयुष विभाग की ओर से जिला आयुष अधिकारी डॉ मंजू बांगड़ के नेतृत्व एवं मार्गदर्शन में शिवाजी नगर के शिव मंदिर में एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।
जिसमें लोगों को चिकित्सा परामर्श एवं निशुल्क दवा वितरण के साथ-साथ प्रकृति परीक्षण भी किया गया। प्रकृति परीक्षण का सबसे लाभदायक अंश यह है कि इससे हम अपनी प्रकृति के बारे में जानकर और उसके अनुसार अपना खान-पान और रहन-सहन करके सदैव स्वस्थ रह सकते हैं बीमारियों से बच सकते हैं।
इसके साथ साथ प्रदर्शनी के माध्यम से लोगों को सामान्य जीवन के कुछ बिंदुओं से अवगत कराकर स्वस्थ रहने के गुर बताए। नवरत्न आटा मतलब 9 तरह का आटा(जौ, ज्वार, बाजरा,सोयाबीन, चना, मक्का, रागी ,चौलाई ,अलसी) उचित अनुपात में गेहूं के साथ मिलाकर हम स्वयं ही पिसवा सकते हैं और संपूर्ण पोषण पा सकते हैं। और यह आटा मधुमेह के रोगियों के लिए अति उत्तम है और इसके साथ साथ हम दो खानों के बीच में कुछ भी और खाने की जगह कम कैलोरी वाला और उचित पोषण वाला भोजन क्या क्या खा सकते हैं यह भी दिखाया एवं बताया जैसे अंकुरित दालें, आंवला मुरब्बा, आंवला कैंडी ,नारियल ,करी पत्ता का प्रयोग और इनसे लाभ के बारे में जानकारी दी गई ।
दो खाने के बीच में snacks के रूप में मुरमुरे, और चेवड़ा को विभिन्न सलाद जैसे खीरा ,प्याज, टमाटर ,शिमला मिर्च, गाजर के साथ हम एक हल्का सुपाच्य भोजन तैयार कर सकते हैं ।
शिविर में 105 लोगों का प्रकृति परीक्षण किया गया। 226 लोगों ने स्वास्थ्य शिविर का लाभ उठाया। शिविर में डॉक्टर शिव शंकर, डॉ गीतांजलि ,डॉ निर्मल, डॉ नीतू ,डॉ मोनिका एवं डिस्पेंसर विक्रम जितेंद्र के साथ अन्य स्टाफ मौजूद थे।