हरियाणा टैंट डीलर्स वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान अनिल राव ने की मुख्यमंत्री से मुलाक़ात !

गुरुग्राम : हरियाणा टैंट डीलर्स वैलफेयर एसोसिएशन के प्रधान अनिल राव एवं हरियाणा के जोन प्रधान रमेश कालरा के साथ एक प्रतिनिधिमण्डल माननीय मुख्यमंत्री आदरणीय श्री मनोहर लाल जी से गुरुग्राम के पी.डब्ल्यू.डी. रेस्ट हाऊस में जाकर मिला। इस मौके पर विशेष रूप से पटौदी विधानसभा के विधायक श्री सतप्रकाश जरावता, गुरुग्राम जिला के उपायुक्त श्री निशांत यादव भी उपस्थित थे। अनिल राव ने मुख्यमंत्री जी को बताया कि पड़ोसी राज्य दिल्ली और राजस्थान की तरह यदि हरियाणा में भी मैरिज लाॅन और बैंक्वेट हाॅल के संचालन के लिए नियम निर्धारित किए जाएं तो न केवल सुरक्षित शादी विवाह समारोह होंगे, बल्कि प्रदेश सरकार के खजाने को हर वर्ष 100 करोड़ से ज्यादा का राजस्व प्राप्त होगा। अभी तक जो आधे-अधूरे नियम हैं, वे भी हरियाणा में लागू नहीं हैं।
हरियाणा पार्टी लाॅन वैलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल राव, उपाध्यक्ष संजीव कुमार और कोषाध्यक्ष शिवचरण शर्मा ने बताया कि हरियाणा में मैरिज लाॅ और बैंक्वेट हाॅल के लिए 2012 में एक पाॅलिसी बनाई गई थी। कड़े नियमों और बिना विचारे अव्यवहारिक कानूनों के कारण इन पर अमल नहीं हुआ और यह पाॅलिसी फेल होकर रह गई थी।
सरकार भी यह बात जानती है कि जो राजस्व उसे मिलना चाहिए था, वह उसे नहीं मिल रहा है, जबकि विवाह मंडप और निर्धारित हाॅल बदस्तूर चल रहे हैं। एसोसिएशन के नेताओं का कहना है कि साऊथ एमसीडी दिल्ली ने बड़ी अच्छी नीति बनाई है। इस नीति के अंतर्गत लाइसेंस फीस निर्धारित की गई है और प्लाॅट के हिसाब से यह तय किया गया है। यदि मैरिज हाॅल और निर्धारित हाॅल का प्लाॅट 400 वर्ग मीटर का है तो उसके लिए 6,000/- रुपये प्रति माह, 1000 मीटर तक है तो 7,000/- रुपये प्रति माह, 5000 मीटर तक है तो 12,000 रुपये प्रति माह और 10,000 वर्ग मीटर तक है तो 27,000/- रुपये प्रतिमाह तथा इससे ऊपर है तो 50,000/- रुपये प्रतिमाह लाइसेंसे फीस है। उन्होंने बताया कि राजस्थान में भी प्लाॅट के साइज पर ही लाइसेंस फीस ली जाती है।
उन्होंने बताया कि दिल्ली में जहाँ भी शादी होती है, 10,000/- रुपये में दिल्ली फायर स्टेशन से एक गाड़ी वहाँ पर रात को खड़ी कर दी जाती है, ताकि कोई घटना हो तो फायर ब्रिगेड को बुलाने की बजाय फायर ब्रिगेड खुद ही मौके पर निपट ले। उन्होंने कहा कि सरकार यदि नियम बना देती है तो इससे सभी को लाभ होगा। गैरकानूनी और असुरक्षित कार्य बंद हो जाएगा। चोर बाजारी और भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बड़े-बड़े होटल हैं, बड़े-बड़े बैंक्वेट हाॅल हैं, वे नियमों से चल रहे हैं। वहाँ फायर ब्रिगेड और अन्य सुविधाएँ भी उपलब्ध रहती हैं, लेकिन आम आदमी के लिए मैरिज लाॅन और बैंक्वेट हाॅल की व्यवस्था ऐसे ही चल रही है।
उनका कहना है कि नियमों के अभाव में कई तरह की शिकायतें होती हैं। अदालत में पैसा खर्च हो रहा है। कहीं स्टे हो गया है और कहीं सांठ-गांठ से चल रहे हैं। वर्ष 2018 से 20 बैंक्वेट हाॅल और गार्डन सील पड़े हुए हैं, और भी शिकायतें हो रही हैं। सरकार नियमों को लागू कर अपने राजस्व और सुरक्षित कार्य की चिंता कर आम जनता को ऐसी सुविधाएँ सस्ते दामों में दे सकती है। आदरणीय मुख्यमंत्री जी ने हमारी सभी बातों को अच्छे से सुना व समझा और कहा कि इस पर हरियाणा सरकार जल्दी ही विचार करेगी।
जोन प्रधान रमेश कालरा जी ने आल इंडिया टैंट डेकोरेटर्स वैलफेयर एसोसिएशन की 14-15-16 जुलाई 2022 को होने वाली तीसरी टैंट डेकोर एंड कैटरिंग एक्जीबिशन में माननीय मुख्यमंत्री जी को आने का निमंत्रण दिया, जिस पर मुख्यमंत्री जी ने आश्वासन दिया कि इस पर हम आपको जल्दी ही सूचित करेंगे।