भारत को विश्व गुरु बनाने का सपना होगा शीघ्र ही साकार

गुरुग्राम : सामाजिक संस्था सृष्टि फाउण्डेशन द्वारा सैक्टर 9 स्थित सामुदायिक केंद्र में स्वामी विवेकानंद जयंती का आयोजन किया गया, जिसमें डेयरी विकास प्रसंघ के पूर्व चेयरमैन जीएल शर्मा, नगर निगम पार्षद सीमा पाहूजा व कई सामाजिक कार्यकर्ता भी शामिल हुए।
संस्था के महामंत्री अवधेश कुमार ने बताया कि कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा बच्चों को अच्छे संस्कार देने पर बल दिया गया। उनके अभिभावकों से आग्रह किया गया कि वे बच्चों को अच्छे संस्कार दें, ताकि वे एक सभ्य नागरिक बन देश की उन्नति में अपना योगदान दे सकें। उनका कहना है कि जहां संस्कार हैं, वहीं पर विकास है। संस्कारहीन व्यक्ति किसी काम का नहीं। स्वामी विवेकानंद से संबंधित प्रसंगों का भी जिक्र करते हुए जीएल शर्मा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद ने विश्व में अपने प्रवचनों के माध्यम से भारत का नाम रोशन किया था। उन्होने भारत को विश्व गुरु बनाने का सपना देखा था। इस दिशा में केंद्र की भाजपा सरकार प्रयासरत है। सीमा पाहूजा ने स्वामी विवेकानंद के जीवन दर्शन की विस्तार से जानकारी दी और आग्रह किया कि स्वामी विवेकानंद के विचार आज भी प्रासंगिक है। कार्यक्रम में जहां
बच्चों ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीतों की प्रस्तुति दी, वहीं संस्था द्वारा लोगों को सम्मानित भी किया गया। इस कार्यक्रम में भाजपा की रितु महेश्वरी, रामआश्रय पाण्डेय, सुष्मिता पाण्डेय, राजू राज, रतनेश तिवारी, पीएन सिंह, संतोष शर्मा, कल्याणी, संगीता सिंह, प्रदीप कनौजिया, राधा सौलंकी, मुकेश जांगड़ा, सतेंद्र सिंह आदि शामिल रहे।