फर्रुखनगर को उपमंडल का दर्जा दिलाने की मांग ने पकड़ा जोर, एकजुट हुए क्षेत्र के लोग !

फर्रुखनगर (नरेश शर्मा) : एतिहासिक शहर फर्रुखनगर को उपमंडल का दर्जा दिलाने की मांग जोर पकड़ती जा रही है। स्थानीय लोगों की माने तो फर्रुखनगर का गौरवमय इतिहास होने के बावजूद भी उन्हें उपेक्षा का दंश झेलना पड़ रहा है। फर्रुखनगर को विधानसभा का दर्जा मिलना चाहिए था। लेकिन अभी तक उसे उपमंडल का दर्जा भी नहीं दिया गया है। क्षेत्र को उप मंडल का दर्जा दिलाने के लिए क्षेत्रवासी शीघ्र ही मुख्यमंत्री मनोहर लाल खटटर, गुरुग्राम के सांसद एंव केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह, राजस्थान से राज्य सभा सांसद भूपेंद्र यादव, हल्का बादशाहपुर के विधायक एवं कृषि उद्योग के चेयरमैन राकेश दौलताबाद, पटौदी विधायक सत्यप्रकाश जरावता के नाम ज्ञापन सौंप कर मांग करेंगे। ताकि क्षेत्र के लोगों को न्याय के लिए लम्बा सफर तय न करना पडे। उपमंडल बनने से क्षेत्र के विकास का चार चांद लग जाएंगे। युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
जिला पार्षद राव विजय पाल संटी, किसान नेता राव मानसिंह, पूर्व नगर पार्षद नीरू शर्मा, राव बाल किशन ताजनगर, पूर्व सरपंच राव बिरेंद्र सिंह खैंटावास हरिनगर, राव अजीत सिंह चंदू आदि का कहना है कि फर्रुखनगर शहर का अपना एतिहासिक गौरव है। अंग्रेजी शासन के दौरान फर्रुखनगर शहर व क्षेत्र के रणबाकुरों ने अपने बहादूरी का परिचय देते हुए अंग्रेजी हुकमरानों का न केवल विरोध किया बल्कि उनका डट कर मुकाबला किया और 1857 का गदर इस बात का साक्षी है। फर्रुखनगर शहर के साथ 53 ग्राम पंचायते और करीब 500 छोटी बड़ी ढाणियां जुडी हुई है। फर्रुखनगर क्षेत्र करीब ढाई लाख की आबादी को अपनी गोद में समेटे हुए है। प्राचीन काल में फर्रुखनगर क्षेत्र में युद्ध के लिए भाले, बंदूक, तलवार, तीर आदि हथियार तो बनाये जाते ही थे। वहीं यहां का बना नमक पूरे देश में रेल के माध्यम से सप्लाई किया जाता था। फर्रुखनगर दिल्ली के बीच अंग्रेजी हकुमत के दौरान ही नमक के व्यापार को बढ़ावा देने के लिए रेल गाडी भी चलाई गई थी। इस रेल मार्ग पर अब यात्री गाडी के अलावा नामी कम्पनियों की बनी कार, बाइक को दूसरे राज्य में भेजने के लिए मुख्य केंद्र बिंदू बनाया हुआ है। रेल गाडी से कार, बाइक को भेजा जाता है। इतना ही नहीं क्षेत्र के अधिकांश लोग कृषि पर निर्भर, यहां मुढडे बनाने के कारण यह हस्तकला का केंद्र बिंदू भी है। पर्यटकों के लिए फर्रुखनगर से मात्र 4 किलों मीटर दूरी पर राष्ट्रीय पक्षी उद्यान सुल्तानपुर झील, फर्रुखनगर के नवाब द्वारा बनाई गई ऐतिहासिक ईमारत शीश महल, बावडी, दिल्ली, दरवाजा, झज्जरी गेट, खुर्रमपुर गेट, गौअलिसान की छतरी, बुर्ज आदि आर्कषण का केंद्र तो है ही साथ में गांव मुबारिकपुर में धार्मिक आस्था से जुडा बुद्धो माता मंदिर, बुढेडा स्थित मां आशावरी देवी का मंदिर काफी प्रसिद्ध है। यहां हर वर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु मां बुद्धों के दर्शन के लिए आते है। भूमिगत खारी पानी होने तथा नहरी पानी नहीं मिलने के बावजूद भी किसान खेती से जुडा है। सरकार द्वारा फर्रुखनगर को तहसील, ब्लॉक का दर्जा तो दिया हुआ है। लेकिन जो सम्मान क्षेत्र को मिलना चाहिए था वह नहीं मिला है। फर्रुखनगर क्षेत्र अब शिक्षा का ही नहीं बल्कि छोटे बडे उदयोगों का भी हब बनता जा रहा है। फर्रुखनगर के साथ लगते गांव जमालपुर, बांस लाम्बी, खरखडी, बावडा बाकीपुर, ख्वासपुर, सांप, जोडी, ताजनगर, खैंटावास, पातली, जुडौला, धानावास आदि गांवों में विभिन्न कम्पिनयों के वेयर हाउस बने हुए है।

जिनमें स्थानीय युवाओं के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, उतराखंड, राजस्थान, बिहार, पंजाब आदि राज्य के प्रवासी युवा भी नौकरी करके अपनी जिविका चला रहे है। इतना सब कुछ होने के बाद भी क्षेत्र के लोगों को न्याय के लिए 25 से 30 किलों मीटर का सफर तय करके गुरुग्राम, पटौदी जाना पड़ा है। जिसके कारण लोगों का पूरा दिन तो खराब होता ही है वहीं घंटों संसाधनों की राह देखनी पड़ी है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा जब विधानसभा का परिसिमन किया गया तो तब भी नई विधान सभा का नाम फर्रुखनगर की बजाये हल्का बादशाहपुर कर दिया गया। जबकि बादशाहपुर एक गांव है उसकों विधानसभा ही नहीं उपमंडल का दर्जा भी प्रदान किया जा सकता है तो ऐतिहासिक कस्बा फर्रुखनगर को उपमंडल का दर्जा क्यों नहीं दिया जा रहा है। जो सही मायनों में उपमंडल का अधिकार भी रखता है। फर्रुखनगर को उपमंडल का दर्जा मिलने से क्षेत्र का न केवल मान बढेगा बल्कि स्थानीय लोगों को छोटे बडे कार्यो के लिए 25 से 30 किलों मीटर सफर भी तय नहीं करना पडेगा।