फ्रांस के सहयोग से बने ऊर्जा क्षेत्र के सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस का हुआ शुभारंभ

-नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी के कैंपस में दिया जाएगा उच्‍च स्‍तरीय प्रशिक्षण
-देश में 100 फील्‍ड ट्रेनिंग सेंटर स्‍थापित करने में मदद करेगी फ्रांस सरकार
गुरुग्राम : फ्रांस के सहयोग से देश में ऊर्जा क्षेत्र के प्रशिक्षकों और मूल्‍यांकनकर्ताओं को उच्‍च स्‍तरीय प्रशिक्षण देने के लिए तैयार हुए सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस का शुभारंभ केंद्रीय विद्युत राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार), नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा (स्‍वतंत्र प्रभार) और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्‍य मंत्री राज कुमार सिंह ने वर्चुअल तरीके से शुभारंभ किया। विशिष्‍ट अतिथि के रूप में फ्रांस के आर्थिक एवं वित्‍तीय कार्य मंत्री-काउंसलर, भारत और दक्षिण एशिया के लिए क्षेत्रीय आर्थिक विभाग के प्रमुख डेनियल मातेर भी आभासी रूप से मौजूद थे। उत्‍कृष्‍टता के केंद्र की स्‍थापना एमएसडीई, शिक्षा मंत्रालय, फ्रांस और शनाइडर इलेक्ट्रिक के बी‍च पहले हस्‍ताक्षरित समझौता ज्ञापन का परिणाम है।
विद्युत क्षेत्र में प्रमाणन की जिम्‍मेवारी विद्युत क्षेत्र कौशल परिषद (पीएसएससी) को दिया गया है। 4000 वर्गफुट क्षेत्र में स्‍थापित इस परियोजना के लिए उत्‍कृष्‍टता के केंद्र स्‍थापना हेतु एनआईएसई की ओर से अपने परिसर में भूमि उपलब्‍ध कराई गई है।
पीएसएससी के सीईओ आरपी सिंह ने बताया कि इस केंद्र में उच्‍च स्‍तरीय आधुनिक लैब के साथ भविष्‍य की जरूरत और तकनीक को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है। यह उत्‍कृष्‍टता केंद्र दो प्रयोगशालाओं से लैस है, जिनकी स्‍थापना शनाइडर इलेक्ट्रिक द्वारा सीएसआर पहल के तहत की गई है। यह उन्‍नत इलेक्ट्रिशियन प्रयोगशाला गृह और भवन में प्रशिक्षण, और उद्योग की स्‍थापना और स्‍वचालन हेतु विशेष रूप से तैयार किए गए उपकरणों से लैस है। ऊर्जा क्षेत्र में नवीनतम प्रौद्योगिकी से संबंधित व्‍यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करेगी।
उन्‍होंने बताया कि इस सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस के लिए फ्रांस सरकार ने विशेष तौर पर प्रोफेसर रैंक के पदाधिकारी को बतौर निदेशक नियुक्‍त किया है। यह सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस प्रशिक्षकों और मूल्‍यांकनकर्ताओं के कौशल विकास की दिशा में अहम भूमिका निभायेगा। इस सेंटर में ऑनलाइन ट्रेनिंग के साथ शिक्षण संसाधन के रूप में ऑडियो विजुअल, प्रिंट विकसित किए जाएंगे। केंद्र में हर महीने बिजली वितरण जॉब रोल से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाएगा। राष्‍ट्रीय कौशल विकास निगम सभी हितधारकों को सहायता प्रदान कर रहा है और वह इस परियोजना के लिए व्‍यावसायिक मार्गदर्शन प्रदान कर रहा है।