मिशन ग्रीन गुरुग्राम के तहत रंग-बिरंगे फूलों की सुगंध से महकेगा राष्ट्रीय राजमार्ग

-नगर निगम एवं आपसी एनजीओ की पहल के तहत एनएचएआई 7 दिन में ग्रीन बैल्ट में 45 क्यारियां तैयार
गुरुग्राम: नगर निगम गुरुग्राम तथा आपसी एनजीओ की 29 जुलाई को शुरू हुई पहल मिशन ग्रीन गुरूग्राम के तहत जल्द ही राष्ट्रीय राजमार्ग रंग-बिरंगे फूलों की सुगंध से महकेगा। इसके लिए नगर निगम गुरूग्राम एवं आपसी एनजीओ द्वारा भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा डीएलएफ फेज-2 आरडब्ल्यूए के सहयोग से लगभग 1200 वर्ग मीटर ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में 45 क्यारियां तैयार करके विभिन्न किस्म के 25000 पौधों का रोपण कर दिया गया है। यह कार्य केवल 7 दिन में पूरा किया गया है और जनवरी के अंत तक फूलों के खिलने की उम्मीद है।
उल्लेखनीय है कि नगर निगम द्वारा आपसी एनजीओ के साथ मिलकर 29 नवम्बर 2020 को भारत के पुष्प पुरूष के नाम से प्रसिद्ध डा. रामजी जयमल द्वारा संचालित मिशन ग्रीन गुरुग्राम की शुरूआत की गई थी। इसके तहत वृक्षारोपण के लिए नागरिकों को मुफ्त पौधे दिए जाते हैं। डीएलएफ फेज-2 आरडब्ल्यूए ने भी इस गतिविधि को अपनाया तथा राष्ट्रीय राजमार्ग की ग्रीन बैल्ट क्षेत्र को साफ करके फूलों के पौधों का रोपण करने के लिए भूमि को तैयार किया गया। डीएलएफ अधिकारियों ने भी भूमि तैयार करने और पौधे लगाने के लिए बागवानी से संबंधित कर्मचारी उपलब्ध करवाकर इस पहल का समर्थन किया। नगर निगम गुरूग्राम की सैक्टर-46 तथा सैक्टर-15 में स्थित नर्सरियों द्वारा पौधे उपलब्ध करवाए गए तथा 20 दिसम्बर तक अधिकांश क्षेत्र में पौधे लगाने का कार्य पूरा किया गया। जनवरी के अंत तक राष्ट्रीय राजमार्ग के 1200 वर्ग मीटर ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में फूलों के खिलने की उम्मीद है और निश्चित रूप से यह बहुत सुंदर और सकारात्मक दिखेंगे।
नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार ने बताया कि इस परियोजना में डीएलएफ फेज-2 आरडब्ल्यूए का भरपूर योगदान है। आरडब्ल्यूए ने अपने नागरिकों के लिए एक शिविर भी आयोजित किया तथा उन्हें मुफ्त पौधे वितरित किए गए। उन्होंने बताया कि पौधारोपण के लिए भूमि तैयार करने में केवल 7 दिन का समय लगा। इसके तहत 1200 वर्ग मीटर ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में 45 क्यारियां तैयार करके 25 हजार पौधे लगाए गए हैं। इनमें आईस, डलिया, डॉग फ्लावर, लिटिल विलियम, कैलेंडुला, गजानिया, डेजी व फ्लोक्स आदि किस्में शामिल हैं।
डीएलएफ फेज-2 आरडब्ल्यूए के महासचिव सीपी सिंह ने बताया कि मिशन ग्रीन गुरुग्राम की यह अनूठी पहल समुदाय में पॉजिटिव वाईब्स लाएगी। हम पर्यावरण प्रदूषण की भारी चुनौतियों से जूझ रह हैं। यह परियोजना धूल को हटाने और हमारे चारों और की हवा को साफ करने के लिए एक बेबी स्ूैप है। उन्होंने बताया कि विशेषकर डीएलएफ फेज-2 की महिलाओं ने इन फूलों के पौधों के रख-रखाव तथा हर घर तक मिशन ग्रीन गुरुग्राम को पहुंचाने का वादा किया है।