मुख्यमंत्री उड़न दस्ता गुरुग्राम की टीम फिर किया फर्जी कॉल सेंटर का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार !

-पॉपअप के माध्यम से कंप्यूटर सिक्योरिटी देने के नाम पर अमेरिकी मूल के लोगों के साथ कर रहे थे ठगी
-02 लैपटॉप , 2 हार्ड डिस्क किए गए बरामद
गुरुग्राम : इंदरजीत यादव, डीएसपी मुख्यमंत्री उड़न दस्ता गुरुग्राम की देखरेख में एक और फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया गया । मुख्यमंत्री उड़न दस्ता गुरुग्राम की टीम को अपने विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना Emaar डिजिटल ग्रीन सैक्टर-61, गुरुग्राम के 5th फ्लोर में MWDN Techtrust worldwide IT services pvt Ltd द्वारा अवैध तरीके से कॉल सैंटर चला कर अमेरिका के लोगों को Popup के माध्यम से धोखाधडी करके ठगने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।
इस सूचना पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ता गुरुग्राम की टीम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए इस सूचना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी व कानून की सभी औपचारिकताओ को पूरा करते हुए एक रेङिग टीम गठित की व रेङिंग टीम के सभी सदस्यों को सूचना के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया व बतलाया गया।
प्राप्त सूचना पर तत्परता से आगामी कार्यवाही करते हुए गठित की गई टीम Emaar डिजिटल ग्रीन सेक्टर 61 गुरुग्राम के 5th मंजिल में पहूंची तो पाया की 6 लडके और 2 लड़कियां अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे तथा सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। जिनकी पुलिस टीम द्वारा फोटो व विडियों किए गए। अवैध कॉल सेंटर मालिक से जब कॉल सैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, DOT लाईसेंस, Mode of Payment आदि जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही कोई कागजात पेश किए।
टीम ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया जिनकी पहचान रंजन कुमार पुत्र सत्यपाल लाल निवासी फ्लैट नंबर सी-1 A/349 छतरपुर इन्क्लेव फेस-2 नई दिल्ली, उम्र 25 वर्ष, शिक्षा 12वीं, अक्षय कुमार पुत्र सत्यपाल निवासी फ्लैट नं. सी-1A/349 छतरपुर एन्क्लेव ph-2 नई दिल्ली ,, उम्र 27 वर्ष, शिक्षा बीटेक के तौर पर हुई है।
आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि इन्होने MWDN Techtrust worldwide IT services pvt ltd नाम से अपनी कंपनी खोली हुई है। Emaar ग्रीन सेक्टर 61 , Gurugram की 5th मंजिल को इन्होनें किराए पर लिया हुआ है तथा इस कॉल सैंटर को ये नवंबर-2020 से चला रहे है। ये इस कॉल सैन्टर पर अमेरिका के लोगों को सर्विस देने के नाम पर उनसे ठगी करते हैं। ये कॉलिंग टीम के लिए कॉल जेनरेट करवाकर अमेरिका के लोगों से पॉपअप के माध्यम से कंप्यूटर सिक्योरिटी के बदले में धोखाधडी से E – चेक , ओर क्रेडिट व डेबिट कार्ड के माध्यम से अमेरिकी ग्राहकों से $100 से $500 तक की धनराशि प्राप्त करते है ।
आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि 01 साल पहले ये दोनों गुरुग्राम में कॉल सैन्टरों पर नौकरी कर चुके है और कॉल सैन्टर्स में नौकरी करने के दौरान ही इन्हें अपना कॉल सैन्टर खोलकर अधिक रुपए कमाने का आईडिया आया और इन्होनें नवंबर 2020 में फर्जी कॉल सैन्टर खोला, तब से ये अमेरिकी लोगों को टारगेट करके उनके साथ ठगी कर रहे है। आरोपियों को माननीय अदालत के सम्मुख पेश करके पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *