मानव आवाज ने धूमधाम से किया दो नेत्रहीन जोड़ों का विवाह

-सदर बाजार के निकट जैन बारादरी में किया गया भव्य आयोजन
-हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार किया गया विवाह
गुरुग्राम: मानव आवाज संस्था की ओर से बुधवार को दो नेत्रहीन जोड़ों का सामूहिक विवाह धूमधाम से किया गया। यहां सदर बाजार के निकट जैन बारादरी में आयोजित इस विवाह समारोह में समाज के अग्रणी लोगों ने शिरकत की। वर-वधू को आशीर्वाद देकर उनके सुखमय दाम्पत्य जीवन की कामना की।
विवाह बंधन में बंधे वर रमेश कुमार की शादी वधू पूनम से तथा वर विनीत की शादी वधू रंजना से हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार की गई। जैसे ही बारात यहां पहुंची तो बारात का मानव आवाज संस्था से जुड़े लोगों ने भव्य स्वागत किया। इसके बाद बैंड-बाजों, ढोल के साथ घोडिय़ों पर सवार दूल्हे विवाह स्थल जैन बारादरी के लिए रवाना हुए। पहले प्राचीन हनुमान मंदिर में दोनों दूल्हों व उनके परिजनों ने पूजा की। इसके बाद सदर बाजार से होते हुए बारात जैन बारादरी पहुंची। बारात में शामिल मेहमानों ने बाजार में खूब नृत्य किया। देखने में असमर्थ लोगों के पुनर्वास को समर्पित संस्था जनता रिहैब्लिटिशन सेंटर से करीब 50 नेत्रहीन बच्चे यहां पहुंचे। वे भी बारात में जमकर नाचे। आपको बता दें कि इसी सेंटर से दोनों दूल्हों ने भी प्रशिक्षण लिया है और आज वे अच्छे पदों पर नौकरी कर रहे हैं।
इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे दिगम्बर मंदिर के प्रधान नरेश जैन ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के आयोजनों में जैन संस्था सहयोग करती रहेगी। यह अच्छा प्रयास है। कार्यक्रम में जिला उपायुक्त की माता कृष्णा देवी, इंडस्ट्रीयल एसोसिएशन के प्रधान जेएन मंगला, ओम स्वीट्स के मालिक ओमप्रकाश कथूरिया, जैन संस्था जीतो के प्रधान रमन जैन, पूर्व प्रधान नवीन जैन समेत अनेक गणमान्य लोगों ने नवदंपतियों को आशीर्वाद दिया। मंच संचालन बनवारी लाल सैनी व श्रेयांस जैन ने किया।
मानव आवाज संस्था के संयोजक एडवोकेट अभय जैन ने बताया कि विवाह कार्यक्रम में शहर के प्रमुख गणमान्य व अतिविशिष्ट व्यक्ति बनवारी लाल सैनी, जनता रिहैब्लिटिशन सेंटर फॉर विजुअली हैंडिकैप्ड के निदेशक नरेंद्र शर्मा, पीपी मेहता, मुकेश सिंहल, दिनेश चंद्र शर्मा, देवेंद्र जैन, श्रेयांस जैन, संजय जैन, अनिल यादव, मोती लाल वर्मा, जैन समाज के महामंत्री अशोक जैन, मंत्री जिनेंद्र जैन समेत अनेक लोगों ने व्यवस्था संभाली। उन्होंने बताया कि कोविड19 के नियमों को ध्यान में रखकर विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। कम मेहमानों को यहां आमंत्रित किया गया। साथ ही मास्क व सेनिटाइजर यहां भरपूर मात्रा में रखे गए, ताकि यहां पहुंचने वाला हर व्यक्ति कोरोना महामारी को लेकर सतर्क व सजग रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *