गुरुग्राम के 6 प्राइमरी स्कूल अगले सत्र से होंगे बंद !

गुरुग्राम : दस से कम छात्र होने के कारण साइबर सिटी के 6 प्राइमरी स्कूल अगले सत्र से बंद हो जाएंगे। दरअसल प्रदेश भर से ऐसे स्कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया है। प्रदेश में ऐसे 228 प्राथमिक और 43 मिडिल स्कूल हैं जिन्हें अगले शैक्षणिक सत्र से पहले नजदीक के स्कूलों में समायोजित किया जाएगा। इस सूची में गुरुग्राम के 6 प्राथमिक स्कूल शामिल हैं। हालांकि जिले में दस से कम छात्र संख्या वाले एक भी मिडिल स्कूल नहीं हैं।
इस सूची में गुरुग्राम और पटौदी ब्लॉक के दो प्राथमिक स्कूल। वहीं फर्रुखनगर और सोहना ब्लॉक के एक-एक प्राथमिक स्कूल को शामिल किया गया है। दरअसल हरियाणा शिक्षा निदेशालय द्वारा 2019 से ऐसे स्कूलों की सूची बनाई जा रही थी जिनमें 25 से कम छात्र है। निदेशालय ने सर्वप्रथम दस कम छात्र संख्या के स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है। छात्रों के साथ ही इन स्कूलों के शिक्षकों को भी दूसरे स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।
बंद होने वाले जिले के प्राथमिक स्कूल में गुरुग्राम ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक स्कूल, गोपालपुर व राजकीय प्राथमिक स्कूल, हमीरपुर स्कूल को बंद किया जाएगा। वहीं फर्रुखनगर ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक स्कूल, राजूपुर, सोहना ब्लॉक के राजकीय प्राथमिक स्कूल रायसीना में दस से कम छात्र है। पटौदी ब्लॉक से राजकीय प्राथमिक स्कूल रामनगर और राजकीय प्राथमिक स्कूल घीलवास स्कूल को बंद किया जाएगा।
प्रेमलता, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के अनुसार विभाग के आदेशानुसार दस से कम छात्र संख्या के स्कूलों की सूची भेज दी गई थी। जिले में ऐसे 6 प्राथमिक स्कूल हैं। इन्हें नजदीकी स्कूलों में समायोजित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *