बेसिक स्केटिंग चैम्पियनशीप से मिलेगा आईस स्केटिंग को बढ़ावा

-यंग लीडर स्केटिंग क्लब में आयोजित हुई बेसिक स्केटिंग चैम्पियनशीप
-चयनित स्केटर्स को मिलेंगे विभिन्न चैम्पियनशीप में खेलने के मौके
गुरुग्राम : प्रदेश में आईस स्केटिंग से जुड़ी प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए हरियाणा आईस स्केङ्क्षटंग एसोसिएशन के बैनर तले गुरुग्राम आईस स्केटिंग एसोसिएशन की ओर से प्रथम बेसिंक स्केटिंग चैम्पियनशीप का आयोजन किया गया। जिसमें स्पीड स्केटिंग, फिगर स्केटिंग, डांस स्केटिंग में 13,15,17 व इससे अधिक आयु वर्ग में लडक़ों व लड़कियों के ईवेंट आयोजित किए गए। यंग लीडर स्केटिंग क्लब गुरुग्राम में आयोजित इस ईवेंट में कोराना के चलते इस ईवेंट में पूर्णरुप से सावधानी बरती गई। इसमें जहां सभी खिलाडिय़ों को संपूर्ण स्केनिंग के बाद खेलने दिया गया, वहीं ग्राउंड में दर्शकों की मौजूदगी पर पूर्णरुप से पाबंदी रही। यह जानकारी देते हुए हरियाणा आईस स्केटिंग के महासचिव नरेश सेलपाड़ ने बताया कि यहां पर चयनित सभी खिलाड़ी भविष्य में आईस स्केटिंग चैम्पियनशीप में अपना में दमखम दिखाएंगे। जिन्हें पहले जिला व उसके बाद प्रदेश व देश स्तर पर खेलने के अवसर मिलेंगे।
आईस स्केटिंग के विशेष कोच राज गफुर की निगरानी व गुरुग्राम आईस स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव विनोद कुमार की अध्यक्षता में हुई इस बेसिक स्केटिंग चैम्पियनशीप में डंास स्केटिंग में 13 आयु वर्ग में सोम्या सक्सेना ने प्रथम स्थान प्राप्त किया, फिगर स्केटिंग में 13 आयु वर्ष में गौरी राय का प्रदर्शन सबसे उम्दा रहा। डांस स्केटिंग में 13 वर्ष क आयु वर्ग में उत्कर्ष सक्सेना का प्रदर्शन बेहत्तरीन रहा। इसी प्रकार 17 आयु वर्ग में भावना ने 500 व 1000 वर्ग में स्वर्ण पदक जीता को अदिति गर्ग ने 17 से कम आयु वर्ग में 500 से 1000 मीटर में रजत पदक जीत कर चैम्यिनशीप को ओर भी रोमांचकारी बना दिया। इसी प्रकार 13 आयु वर्ग से कम में तवेशा यादव ने 500 मीटर में सोना बटोरा तो रुही शर्मा ने चांदी लपकी तो सोम्या सक्सेना को कांसा मिला। लडक़ों की स्पीड स्केटिंग में अंशुल अग्रवाल ने 13 से कम वर्ग आयु वर्ग में 500 वर्ग मीटर में स्वर्ण पदक जीता तो अभी प्रताप सिंह नेे रजत पदक पर कब्जा जमाया। इसी श्रेणी में कृषव झा ने 13 से कम आयु वर्ग ने कांस्य पदक जीता। आर्यन कटारिया ने 17 से आयु वर्ग में 500 से 1000 मीटर में स्वर्ण पदक जीत कर आईस स्केटिंग चैम्पियनशीप में अपना स्थान पक्का किया। स्पीड स्केटिंग में ही 17 से 19 आयु वर्ग में 500 व 1000 मीटर में चेतन्या किशोर ने शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मैडल झटके। इसी प्रकार 19 से अधिक आयु वर्ग में शिवम सिंह ने 1000 मीटर व 1500 मीटर में स्वर्ण पदक जीते। गुरुग्राम आईस स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव विनोद कुमार के अनुसार सभी विजेताओं को प्रमाण-पत्र व मैडल प्रदान किए गए। इस दौरान गुरुग्राम आईस स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव विनोद कुमार, दीपक यादव, हरि प्रसाद सिंह, मित्र शर्मा, निलेश झा, एसबीआर राव, अजय कुमार सहित एसोसिएशन के पदाधिकारीगण व सदस्यगण मौजूद रहे।
हरियाणा आईस स्केटिंग एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष बिजेन्द्र लोहान, प्रदेश महासचिव नरेश सेलपाड़ व गुरुग्राम आईस स्केटिंग एसोसिएशन के महासचिव विनोद कुमार ने आईस स्केटिंग खेल के खिलाडिय़ों को दूसरे खेलों के समकक्ष पुरस्कार राशि व मान-सम्मान देने पर रेलमंत्री संदीप सिंह का आभार जताया है। उन्होंने कहा है कि आईस स्केटिंग के लिए हरियाणा प्रदेश में न केवल बेहतर सुविधाएँ हैं, वहीं इससे युवाओं को नौकरी व दूसरे प्रकार की सुविधाएँ मिलने के बाद इस खेल का और अधिक बढ़ावा मिलेगा। ध्यान हो कि बीते दिनों खेल मंत्रालय हरियाणा सरकार ने हाल ही में विभिन्न खेलों के खिलाडिय़ों को उनके प्रदर्शन के आधार पर ईनाम राशि प्रदान की थी। जिसमें पहली बार आईस स्केटिंग खेल के खिलाडिय़ों को दूसरे खेलों के खिलाडिय़ों के समान ईनाम राशि प्रदान की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *