ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना गंभीरता से सुनिश्चित करवाएं : अतिरिक्त निगमायुक्त

-निर्माण गतिविधियों में पर्यावरणीय नियमों की अवहेलना करने वालों, कचरे में आग जलाने वालों, बिना ढक़े निर्माण सामग्री रखने एवं ट्रांसपोर्ट करने वालों, सीएंडडी वेस्ट एवं कचरा डालने वालों सहित प्रदूषण बढ़ाने वाली अन्य गतिविधियां करने वालों पर की जाएगी सख्त कार्रवाई
गुरूग्राम : नगर निगम गुरूग्राम की अतिरिक्त आयुक्त जसप्रीत कौर ने आज स्पष्ट रूप से अधिकारियों से कहा कि वे पर्यावरणीय प्रदूषण(नियंत्रण एवं रोकथाम) प्राधिकरण द्वारा लागू किए गए ग्रेडिड रैस्पांस एक्शन प्लान की पालना गंभीरता से सुनिश्चित करवाएं। अगर कोई व्यक्ति प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियां करता है, तो उसका चालान करने के अलावा एफआईआर भी दर्ज करवाएं।
उक्त निर्देश शनिवार को अतिरिक्त निगमायुक्त ने निगम कार्यालय में ग्रैप की पालना सुनिश्चित करने को लेकर आयोजित बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण गतिविधियों में पर्यावरणीय नियमों की उल्लंघना करने वालों, कचरे में आग जलाने वालों, बिना ढक़े निर्माण सामग्री रखने एवं ट्रांसपोर्ट करने वालों, सीएंडडी वेस्ट एवं कचरा डालने वालों सहित प्रदूषण बढ़ाने वाली अन्य गतिविधियां करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। इसके साथ ही ईपीसीए द्वारा चिन्हित किए गए स्थानों की तुरंत सफाई करवाकर रिपोर्ट भेजें तथा क्षेत्र में लगातार निगरानी बनाए रखें। जिन अधिकारियों को इनफोर्समैंट की जिम्मेदारी दी गई है, वे अपने-अपने क्षेत्र में लगातार गश्त करें तथा विशेष रूप से निर्माण साईटों में पर्यावरणीय नियमों की पालना सुनिश्चित करवाएं। उन्होंने कहा कि सडक़ों की सफाई मैकेनिकल की जा रही है। इसके लिए यह सुनिश्चित किया जाए कि सफाई से पहले पानी का छिडक़ाव किया जाए, ताकि धूल ना उड़े। उन्होंने कहा कि वाटर स्प्रिंकलर के मध्यम से सडक़ों तथा पेड़ों पर लगातार पानी का छिडक़ाव करवाएं। इससे धूल नहीं उड़ेगी और प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी। सडक़ों के किनारे निर्माण साम्रगी बेचने वालों से निर्माण सामग्री पर पानी का छिडक़ाव करवाकर उसे ढक़वाना सुनिश्चित करें। इसके बावजूद भी अगर कोई नहीं मानता है, तो निर्माण सामग्री को जब्त करके संबंधित के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज करवाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *