हरियाणा में आरटीए की पोस्ट ख़त्म, डीटीओ संभालेंगे जिम्मेदारी

चंडीगढ़ : हरियाणा में रीजनल ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (आरटीए) में फैले भ्रष्टाचार पर सरकार ने बड़ी चोट कर दी है। प्रदेश में आरटीए की पोस्ट को तुरंत प्रभाव से खत्म कर दिया गया है। अब गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन, नवीनीकरण व लाइसेंस बनाने सहित अथॉरिटी से जुड़े तमाम कार्यों का जिला डीटीओ (डिस्ट्रिक्ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर) के हाथों में होगा जो की नयी पोस्ट होंगी।
सरकार ने साथ ही जिलों व उपमंडल की ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के बिचौलियों यानी पैसे लेकर काम करवाने वाले 250 के करीब दलालों की सूची भी तैयार की है। शनिवार को पहले नवरात्र के मौके पर चंडीगढ़ स्थित हरियाणा निवास में मीडिया से रूबरू हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने ट्रांसपोर्ट विभाग में किए गए नये सुधारों का खुलासा किया। इस मौके पर परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा भी उनके साथ मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने बेझिझक यह बात स्वीकार की कि ग्राउंड लेवल पर भी भ्रष्टाचार है।
सीएम ने माना कि बड़ी संख्या में भ्रष्टाचार की शिकायतें आ रही हैं। अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ मिलीभगत करके बिचौलिय न केवल सरकार को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि इससे पब्लिक को भी नुकसान होता है। इससे पहले भी सरकार ने एचसीएस अधिकारियों की जगह एडीसी को आरटीए सचिव का अतिरिक्त जिम्मा सौंपा था, लेकिन अब डीटीओ पूरी तरह से स्वतंत्र होंगे। सभी 22 जिलों में डीटीओ के दफ्तर भी अलग होंगे और उन्हें कोई अतिरिक्त काम नहीं दिया जाएगा।
इसके लिए सरकार ने प्रावधान में बदलाव भी किया है। सीएम ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि जिला परिवहन अधिकारी आईएएस-एचपीएस के अलावा आईपीएस-एचपीएस, फोरेस्ट या अन्य किसी विभाग के अधिकारी भी नियुक्त किए जा सकेंगे। किसी भी क्लास-वन अधिकारी को यह जिम्मा सौंपा जा सकता है। भ्रष्टाचार से जुड़े सवाल पर सीएम ने कहा कि ये नियुक्त होने वाले डीटीओ को बिचौलियों की सूची अगले 2 दिनों में सौंप दी जाएगी।
गाैरतलब है कि करीब 20 साल पहले चौटाला सरकार में भी इसी तरह से डीटीओ लगाए गए थे। बाद में यह सिस्टम खत्म कर दिया गया और आरटीए की पोस्ट इजाद की गई।
रांग पार्किंग के चालान काटने का काम अभी तक पुलिस के पास था, लेकिन अब यह काम भी डीटीओ करेंगे। इसी तरह से शहरों में ट्रांसपोर्ट नगरों की देखरेख और नये नगरों की स्थापना भी आगे से डीटीओ ही करेंगे। ट्रांसपोर्टरों के लिए सभी केंद्र एक ही जगह पर होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *