गुड़गाँव मिशन पिंक हेल्थ की जोरदार शुरुआत !

गुरुग्राम : IMA के कम्यूनिटी हेल्थ प्रॉजेक्ट मिशन पिंक हेल्थ 2022/23 की गुड़गाँव में शुरुआत हुई । पिछले 4 वर्षों से चल रहे इस मिशन के अन्तर्गत डॉक्टर स्कूल, कॉलेज और NGO में जा कर किशोर अवस्था के बच्चों को तथा महिलाओं को उनके स्वास्थ्य सम्बंधित जानकारी देते हैं , और समाज को जागरूक करते हैं ।
इस वर्ष की जोरदार शुरुआत Rose land Public School से हुई। मिशन पिंक की प्रेसिडेंट डा॰ सविता चौधरी , सेक्रेटरी डा॰ रीमा गोयल तथा गुड़गाँव के अन्य नामी डॉक्टर , डा॰ अभिषेक गोयल , डा॰ इन्दु शर्मा , डा॰ ज्योति यादव , डा ० रमा यादव और दंत चिकित्सक डा॰ पूजा सैनी ने किशोरों को उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य से सम्बंधित कई विषयों पर जानकारी दी जैसे अनीमिया , संतुलित आहार ,माहवारी से सम्बंधित समस्याएँ , मानसिक स्वास्थ्य, किशोर अवस्था में होने वाले बदलाव आदि । 10 से 16 वर्ष के 500 बच्चों ने इस हेल्थ कैम्प का लाभ उठाया । IMA गुड़गाँव के प्रेसिडेंट डा॰ एन पी एस वर्मा ने बच्चों को हेल्थी लाइफ़्स्टायल अपनाने के फ़ायदे बताए । गुड़गाँव IMA सेक्रेटरी डा॰ सारिका वर्मा ने noise pollution को दूर करने का संदेश दिया । किशोरों की प्रोत्साहन देने के लिए सोशल मीडिया स्लोगन कॉम्पटिशन का भी आयोजन किया गया । लगभग 100 बच्चों ने इसमें भाग लिया और अति सराहनीय स्लोगन लिखे ।
10 से 15 वर्ष की लगभग 250 बच्चियों का Hb भी टेस्ट करवाया गया और अनीमिया पाए जाने पर iron की दवाई और ख़ुराक भी बताई गयी। डा॰ सविता चौधरी ने बताया कि हर महीने मिशन पिंक के तहत इस प्रकार के हेल्थ कैम्प का आयोजन किया जाएगा ताकि किशोरों और महिलाओं को ज़्यादा से ज़्यादा इसका लाभ मिल सके । इस बार डा॰ सविता ने एक स्पेशल तरह का peer education का नया तरीक़ा भी अपनाया । इसके चलते 16 वर्षीय श्रेया यादव ने हम उम्र बच्चियों से सोशल मीडिया से होने वाले नुक़सान के बारे में बातचीत की और अपने अनुभव उनके साथ बाँटे । डा रीमा गोयल ने बताया कि जिन बच्चियों में खून की कमी पायी गयी, iron देने के 2 महीने बाद उनका दोबारा टेस्ट भी करवाया जाएगा और ये सारा डेटा सरकार को भी हम भेजेंगे ।