देश मे तरक्की का आधार केवल ओधोगिक शांति : दिनेश कुमार

गुरुग्राम : देश मे तरक्की का आधार केवल ओधोगिक शांति है। यदि श्रम कानूनों की पालना ओर कानून व्यवस्था दुरुस्त होगी तो ओधोगिक शांति अपने आप ही कायम रहेगी। उक्त विचार गुरुग्राम के उप-श्रमायुक्त दिनेश कुमार ने व्यक्त किये। डीएलसी दिनेश कुमार, लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन ओर फैडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज हरियाणा के सौजन्य से आयोजित जॉइंट समन्वय मीटिंग को संबोधित कर रहे थे।
सेक्टर 37 में आयोजित जॉइंट समन्वय मीटिंग का विषय रहा, ओधोगिक शांति, श्रम कानूनों की परिपालना ओर कानून व्यवस्था को कैसे मेन्टेन रखा जाए। समन्वय मीटिंग में विभिन्न सरकारी विभागों के अधिकारियों, ओधोगिक संगठनों , लेबर यूनियन ओर श्रम कानून के सलाहकारों ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। डीएलसी दिनेश कुमार ने उपस्थित सैकड़ो उधोगपतियों ओर यूनियनों को संबोधित करते हुए कहा कि दोनो पक्षो में आपसी भाई चारा ऒर विश्वास होना बहुत आवश्यक है। श्रमिक ओर प्रबंधन दोनो को एक मंच पर आकर दोस्ताना ओर बेहतर माहौल बनाना होगा। दोस्ताना ऒर बेहतर माहौल से ही ओधोगिक शांति को बढ़ावा मिलेगा। मीटिंग में विशेषतौर से उपस्थित गुरुग्राम के सहायक पुलिस आयुक्त ट्रैफिक संजीव बल्हारा ने मीटिंग में उपस्थित सभी को आह्वान किया कि वे किसी भी प्रकार के अपराध के खिलाफ आवाज उठाए ओर उस अपराध को नजदीक के थाने में रजिस्टर्ड अवश्य करवाए। इस तरह से पुलिस अपराधों पर शीघ्र नियंत्रण पाएगी।
फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज हरियाणा के महासचिव व सेक्टर 37 के उधमी ललित जैन ने सेक्टर 37 ओर आसपास के ओधोगिक छेत्रो में ट्रक यूनियन की गुंडागर्दी ऒर आंतक का मुद्दा उठाया तो एसीपी बल्हारा ने प्रदेश की सभी प्रकार की ट्रक यूनियनों को अवैध बताया ऒर कहा कि यदि कोई भी इस तरह की इलीगल यूनियन यदि दुर्व्यवहार, मारपीट या अधिक किराया वसूले तो तुरंत पुलिस को सूचित करें, उचित कार्यवाही की जाएगी। मीटिंग में उपस्थित ट्रैफिक इंस्पेक्टर नवीन कुमार को एसीपी बल्हारा ने निर्देश दिए कि वो सेक्टर 37 ओर आसपास के क्षेत्रों में यातायात व्यवस्था को ओर अधिक दुरुस्त करे। श्री बल्हारा ने सभी उधमियों को आह्वान किया कि अपराधों को रोकने के लिए वे अपने अपने एरिया के मुख्य स्थानों पर कैमरे अवश्य लगवाए। उन्होंने कहा कि आप सभी कि सक्रियता ओर सहयोग से ही क्राइम को रोका जा सकता है।
फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्रीज हरियाणा के अध्यक्ष हरभजन सिंह ने कहा कि प्रबंधन और कर्मचारी एक ही सिक्के के दो पहलू है, दोनो एक दूसरे के बिना अधूरे है, इसलिए दोनों की पहल के बिना ओधोगिक शांति संभव नही है, उन्होंने कहा कि सामूहिक प्रयास से ही हम अपने विवादों में कमी ला सकते है और ओधोगिक शांति को कायम रख सकते है। मीटिंग को डीएलसी वेलफेयर शिव कुमार सैनी ने संबोधित करते हुए श्रम विभाग द्वारा श्रमिको के लिए चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी।बैठक को संबोधित करते हुए इंटक के प्रदेश उपाध्यक्ष व श्रमिक नेता एस एस थिरियांन ने कहा कि मधुर ओर दोस्ताना संबंध से ही ओधोगिक शांति संभव है।
बैठक के आयोजक ओर लेबर लॉ एडवाइजर एसोसिएशन के अध्यक्ष एडवोकेट आर एल शर्मा ने मंच संचालन करते हुए कहा कि देश का ओधोगिक विकास केवल श्रमिक ओर प्रबंधन दोनो के सामूहिक प्रयास से ही संभव है। क्योंकि देश के विकास में उधोगो ओर श्रमिको का अहम योगदान है। मीटिंग के दौरान एफ आई आई के महासचिव दीपक मैनी ने सेक्टर 37 ओर आसपास के एरिया की समस्याओं के बारे में उपस्थित अधिकारियों को अवगत करवाया जिस पर सभी संबंधित अधिकारियों ने समस्याओं के शीघ्र निपटारे का आश्वासन दिया।
बैठक में कादीपुर इंडस्ट्रीज वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष श्रीपाल शर्मा, दौलताबाद रोड इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के महासचिव विजय दिवेदी, जीआईए के सचिव मनोज जैन,ओर उपस्थित सभी ने एक स्वर में अपने एरिया में ओधोगिक शांति और श्रम कानूनों की पालना करने का आह्वान किया। बैठक में लेबर इंस्पेक्टर प्रदीप सिवाच, वरिष्ठ उधोगपति मदन जिंदल, डीएचएफसी सेक्टर 37 के चेयरमैन एस पी अग्रवाल, रविन जैन, डीपी गौड़, राजेश छाबडा, सौरभ जुनेजा, समीर जुनेजा, मुनीश गुप्ता, ललित जैन, रमनदीप सिंह, पीके गुप्ता, सुनील कथूरिया, मोहमद हारून, विनोद शर्मा, अमन गुप्ता, तेजपाल नेगी, सतपाल सैनी, असगर अली, रमेश बत्रा, डॉ के के अग्रवाल, पीएन पांडेय, वरिष्ठ अधिवक्ता हरकेश शर्मा, राजेश सहजवानी, संजय जैन, वीरेंदर गोयल, फेलकन फ़ोर्स से दिनेश कुमार, पुनीत सिंह, सुमित जैन, आईडीएफसी बैंक के भरत गोयल ओर उनकी टीम व विभिन्न उधोगो से सैकड़ो प्रतिनिधि उपस्थित रहे।