केंद्र सरकार के ठोस उपायों से कृषि क्षेत्र को व्यापक फायदा : तोमर

केंद्रीय कृषि मंत्री की अध्यक्षता में हुई आईसीएआर सोसायटी की 92वीं वार्षिक आम बैठक
नई दिल्ली : केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायत राज तथा खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा किए गए ठोस उपायों से कृषि क्षेत्र को व्यापक फायदा होगा। आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत एक लाख करोड़ रूपए के कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर फंड सहित कृषि व सम्बद्ध क्षेत्रों के लिए दिए गए डेढ़ लाख करोड़ रूपए से अधिक के विशेष पैकेज तथा दस हजार एफपीओ बनाने की स्कीम जैसे उपाय किसानों का जीवनस्तर बदल देंगे। कृषि अनुसंधान व कृषि शिक्षा के क्षेत्र में भी सरकार ने अनेक कदम उठाए हैं। श्री तोमर ने यह बात भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद सोसायटी की 92वीं वार्षिक आम बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। बैठक में रेल, वाणिज्य एवं उद्योग तथा खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री श्री पीयूष गोयल भी उपस्थित थे।
कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री तोमर ने कहा कि कृषि प्रधान हमारे देश में अर्थव्यवस्था का बड़ा आधार कृषि क्षेत्र है। रोजगार की दृष्टि से भी कृषि क्षेत्र का बहुत महत्व है। इसलिए, जरूरी है कि कृषि क्षेत्र मुनाफे में रहे और छोटे व मझौले किसान प्रतिकूल परिस्थितियों में भी लाभकारी स्थिति में रहे। नई पीढ़ी कृषि की ओर आकर्षित हो, कम रकबे व कम लागत में अच्छी खेती करते हुए जीडीपी में कृषि का योगदान बढ़े, यह हम सभी को सुनिश्चित करना है। इसके लिए केंद्र सरकार लगातार कोशिश कर रही है व राज्य सरकारें भी सहयोग कर रही है। हमारे किसानों के परिश्रम, वैज्ञानिकों के अनुसंधान, केंद्र सरकार की किसान हितैषी नीतियों व राज्य सरकारों के प्रयत्नों का परिणाम है कि भारत आज खाद्यान्न में आत्मनिर्भर ही नहीं बल्कि सरप्लस है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए किसानों व वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि देश को आगे बढ़ाने के लिए चुनौतियों का मुकाबला करते हुए ये प्रयास जारी रहना चाहिए। श्री तोमर ने कहा कि दलहन की तरह तिलहन मिशन को लेकर मंत्रालय तेजी से काम कर रहा है, जिसमें सभी के सहयोग की जरूरत है।
श्री तोमर ने कहा कि कृषि शिक्षा के माध्यम से युवाओं को खेती की तरफ आकर्षित करना चाहिए। नई शिक्षा नीति के साथ इसे और मजबूत बनाया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने फसल प्रबंधन पर काफी जोर दिया है। छोटे किसानों को साधन उपलब्ध कराने, निजी निवेश का अभाव दूर करने के लिए अनेक घोषणाएं कर उनका क्रियान्वयन प्रारंभ किया जा चुका है। लंबे कालखंड के बाद कृषि क्षेत्र की गैप्स भरी जा रही है, जिसका सीधा फायदा किसानों को मिलेगा। उन्होंने आईसीएआर द्वारा कोविड के दौरान किए कार्यों का जिक्र करते हुए इसे अत्यंत प्रसंशनीय बताया। कोविड महामारी के प्रसार को रोकने हेतु पोर्टेबल टच फ्री हैंड वॉश प्रणाली, हैण्‍ड सैनीटाइजर यूनिट, पैडल चलित सैनीटाइजर डिसपेन्सिंग यूनिट विकसित की गई। साढ़े 3 लाख से अधिक कोविड टेस्‍ट करना व राज्‍य सरकारों को आईसीएआर संस्‍थानों द्वारा हर तरह की सहायता, उपकरण, मैनपावर एवं आवास सुविधा प्रदान करना विशेष रूप से सराहनीय कार्य है। श्री तोमर ने कहा कि किसानों के लिए कृषि विज्ञान केंद्रों सहित अन्य संस्थाओं को अपने कार्य तेजी से आगे बढ़ाना होंगे। उन्होंने किसान रेल के सफल संचालन के लिए रेल मंत्री श्री गोयल को धन्यवाद दिया।
बैठक में केंद्रीय मंत्री श्री गोयल ने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र की प्रगति व किसानों की आय दोगुनी करने को प्राथमिकता दी है। इसमें व आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने में आईसीएआर की भूमिका महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने जय जवान- जय किसान- जय विज्ञान के साथ जय अनुसंधान को भी जोड़ा है। किसानों के बगैर भारत का विकास असंभव है। उन्होंने फल-फूलों का आयात कम करते हुए अपने देश में ही इनका उच्च कोटि का उत्पादन बढ़ाने के लिए आईसीएआर को अनुसंधान व विश्लेषण करने का सुझाव दिया। श्री गोयल ने कहा कि अपने रिसर्च व इनोवेशन से आईसीएआर युवाओं को और अधिक आकर्षित कर सकता है। श्री गोयल ने फार्मिंग कैम्प लगाने, नए स्टार्टअप्स को आईडिया देने सहित अन्य सुझाव भी दिए। उन्होंने कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री तोमर के नेतृत्व में कृषि क्षेत्र की बहुत तेजी से प्रगति की कामना करते हुए कहा कि भारत के किसानों का भविष्य बहुत उज्ज्वल है।
कृषि राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला ने कहा कि तकनीकी विकास, एकीकृत कृषि प्रणाली, संस्थान निर्माण, कृषि का विविधीकरण, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान तथा जानकारी के नए स्रोतों का विकास करने में आईसीएआर की भूमिका महत्वपूर्ण है। कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि किसानों की आय में वृद्धि के लिए उन्नत बीज, भंडारण, कम लागत, उचित खाद व बेहतर विपणन व्यवस्था अनिवार्य है। अभियानों व कार्यक्रमों के माध्यम से किसानों को जैविक खेती के लिए जागरूक करना जरूरी है।
बैठक में राज्‍यों के कृषि, बागवानी, पशु-पालन एवं मात्स्यिकी मंत्रियों ने भी विचार व्यक्त किए। प्रारंभ में सचिव-डेयर व महानिदेशक-आईसीएआर डॉ. त्रिलोचन महापात्र ने आईसीएआर की गतिविधियां व उपलब्धियां बताई। बीते 55 साल में आईसीएआर द्वारा सवा 5 हजार से ज्यादा उन्‍नत खेत फसलों का विकास किया गया है। 2020-21 में 237 फसल किस्‍में अधिसूचित करके व्‍यावसायिक खेती के लिए जारी की गई। इनमें 18 बायो-फॉर्टीफाइड किस्‍में शामिल हैं। 2019-20 में सभी श्रेणियों का गुणवत्‍ता बीज उत्‍पादन चार लाख बीस हजार आठ सौ बारह (4,20,812) क्विंटल था। न्‍यूट्री गार्डन्‍स को भी बढ़ावा दिया जा रहा हैं, जिनसे कुपोषण का उन्‍मूलन करने के लिए वर्षभर विविध न्‍यूट्री फूड्स उपलब्‍ध होगा। फसलों की बायो फॉर्टीफाइड किस्‍मों से जहां एक ओर किसानों की आय को बढ़ाने में मदद मिलेगी, वहीं दूसरी ओर उद्यमशीलता विकास के नए अवसर उत्‍पन्‍न होंगे। वर्ष 2020 में पशुधन और कुक्‍कुट की तेरह नई नस्‍लों और श्‍वान की तीन नई नस्‍लों को पंजीकृत किया गया है। अब देश में पशुधन, पोल्‍ट्री और श्‍वान की पंजीकृत नस्‍लों की संख्‍या 200 हो गई है। फ्रीजवाल गोपशु को पहली बार एक नस्‍ल घोषित किया गया है और इसके लिए ट्रेडमार्क हासिल किया गया है। फ्रीजवाल गोपशु का एक सांड मातृ फार्म करनाल में स्‍थापित किया गया है। बैठक में सोसायटी के सदस्‍य, आईसीएआर की शासी निकाय के सदस्‍य भी उपस्थित थे। बैठक में आईसीएआर के सचिव संजय सिंह, अन्य अधिकारी व वैज्ञानिक भी शामिल हुए।