पारस हेल्थ, गुरुग्राम ने किया चौथे चरण के फेफड़ों के कैंसर का निदान

-बिना किसी गलती के पीड़ित, एक 35 वर्षीय मरीज को एडवांस-स्टेज लंग कैंसर का पता चला
-रोगी का कैंसर का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं था और वह जीवन भर धूम्रपान नहीं किया।
-पारस हेल्थ, गुरुग्राम में बायोप्सी रिपोर्ट में फेफड़े के कैंसर की एडवांस स्टेज बताई गई।
-रिपोर्ट खराब हवा की गुणवत्ता दिखाती है, और अधिक समय तक सांस द्वारा हानिकारक पदार्थ जाना एडेनोकार्सीनोमा का कारण बना।
गुरुग्राम : पारस हेल्थ गुरुग्राम ने एक दुर्लभ मामले में रेवाड़ी के 35 – वर्ष – गैर – धूम्रपान करने वाले रोगी को चौथे चरण के फेफड़ों के कैंसर का निदान किया। इस क्षेत्र में वायु प्रदूषण एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय रहा है। डॉक्टरों के पास और स्वास्थ्य केंद्रों पर ऐसे असंख्य रोगी भरे हुए हैं जो सांस द्वारा हानिकारक पदार्थों फेफड़े में जाने से विभिन्न बीमारियों से पीड़ित हैं। मरीज के सीटी स्कैन की रिपोर्ट में उसके फेफड़ों के दोनों तरफ पैच के साथ दिल के चारों ओर लिम्फ नोड्स (ग्रंथियों) का बढ़ना दिखाई दिया। डॉक्टरों ने बायोप्सी की और पता चला कि यह एडेनोकार्सिनोमा का मामला था। रोगी वर्तमान में कीमोथेरेपी से गुजर रहा है।
मरीज रेवाड़ी का रहने वाला किसान है। राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के राज्यों में वायु प्रदूषण – पंजाब, हरियाणा खराब है और सरकार द्वारा अस्वास्थ्यकर घोषित किया गया है। घंटों-घंटों खुले में काम करने से लोगों को न केवल पल्मोनरी बल्कि कई तरह की अन्य बिमारियों की चपेट में आने का खतरा होता है।
रोगी का पिछले 5 महीनों से क्षय रोग (टीबी) के लिए विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों में इलाज किया गया था और दवाएं ले रहा था क्योंकि इस दौरान उसकी स्थिति गंभीर थी। पारस हेल्थ में प्रारंभिक जांच में लिम्फ नोड और हड्डियों में मेटास्टेसिस के साथ फेफड़ों के विभिन्न हिस्सों में बीमारी के प्रसार के साथ फेफड़ों के कैंसर के एडवांस स्टेज को देखा गया , जिसका अर्थ है कि कैंसर ने सीमाओं को तोड़ दिया था। उनकी स्थिति को देखते हुए, डॉक्टरों को कीमोथेरेपी और सहायक उपचार की सलाह देनी पड़ी।
गुरुग्राम के पारस हेल्थ के पल्मोनोलॉजी एंड रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के एचओडी डॉ. अरुणेश कुमार ने कहा, “यह जानकर अविश्वसनीय रूप से आश्चर्य हुआ कि हरियाणा के रेवाड़ी के रहने वाले इस मरीज को फेफड़े के कैंसर का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं था और उसने अपने जीवनकाल में कभी धूम्रपान नहीं किया था। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि राज्य ने हाल ही में पराली जलाने में 9.66% की उल्लेखनीय वृद्धि का अनुभव किया है, जो समग्र प्रदूषण के स्तर में योगदान देता है। दिलचस्प बात यह है कि इस विशेष इलाके में अस्थमा और फेफड़ों की अन्य बीमारियों के मामले भी सामने आए हैं। रोगी की स्थिति और परीक्षण के परिणामों की पूरी तरह से जांच करने पर, हमने महसूस किया कि हालांकि पिछले पांच महीनों में उसके लक्षण खराब हो गए हैं, लेकिन शुरुआत से ही संदिग्ध क्षय रोग के बजाय फेफड़ों का कैंसर था।“
उन्होंने आगे कहा, “हमारे प्रदूषित वातावरण में सांस लेने से मौजूदा हानिकारक पदार्थ आगे चलकर रोगों की प्रगति को जटिल बना देते हैं। चूंकि इस मामले में कोई जोखिम कारक नहीं पहचाना गया था, इसलिए हम वायु प्रदूषण को समस्या के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान कारक के रूप में जिम्मेदार ठहरा सकते हैं। फेफड़ों के स्वास्थ्य पर चर्चा के प्रकाश में, विश्व तंबाकू निषेध दिवस का महत्व उल्लेखनीय है। 31 मई को मनाया जाने वाला यह वार्षिक आयोजन तंबाकू के उपयोग के खतरों की याद दिलाता है और तंबाकू नियंत्रण उपायों की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। इस अवसर पर, हम श्वसन स्वास्थ्य पर तम्बाकू के विनाशकारी प्रभाव पर विचार करें और इस संदेश को सुदृढ़ करें कि धूम्रपान छोड़ना व्यक्तियों और समुदायों दोनों की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के विषय में बता कर और तंबाकू के उपयोग को समाप्त करने से हम अपने फेफड़ों के स्वस्थ भविष्य की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं।“
डॉक्टर की सलाह है कि पूरे साल प्रदूषण के उच्च स्तर का सामना करना पड़ता है, ऐसे में लोगों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे अपने फेफड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें। मास्क पहनने से प्रभावी सुरक्षा मिल सकती है। इसके अलावा, धूम्रपान पूरी तरह से छोड़ना सर्वोपरि है क्योंकि यह फेफड़ों के कार्य पर प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों को बढ़ाता है। एक उच्च – प्रोटीन आहार को बनाए रखना, एंटीऑक्सिडेंट को शामिल करना और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन स्वस्थ फेफड़ों के संरक्षण में योगदान दे सकता है। यह सलाह दी जाती है कि अत्यधिक प्रदूषण के समय के दौरान बाहरी व्यायाम से बचें और लगातार निर्धारित दवा का पालन करें। प्रदूषण से जुड़ी विभिन्न बीमारियों में, सबसे आम बीमारियों में वयस्क-प्रारंभिक अस्थमा, एलर्जिक ब्रोंकाइटिस, एलर्जिक राइनाइटिस और सीओपीडी शामिल हैं।
पारस हेल्थ में इलाज पर बात करते हुए रोगी ईश्वर यादव ने कहा, “ मैं और मेरा परिवार मेरी हालत समझने के बाद सदमे में चला गया। हमारे लिए स्थिति का पता लगाना आसान नहीं था, खासतौर पर यह जानने के बाद कि मैं लंग कैंसर की एडवांस स्टेज में हूं। मैं हमेशा एक गैर – धूम्रपान करने वाला रहा हूं और मेरे परिवार में कैंसर का कोई इतिहास नहीं है और इसलिए यह हमारे लिए एक सदमे के रूप में आया। 5 महीने तक संघर्ष करने के बाद, हमने आखिरकार पारस हेल्थ जाने के बारे में सोचा और सौभाग्य से डॉ. अरुणेश कुमार ने मेरे इलाज के हर चरण में मेरा मार्गदर्शन करने में बहुत मदद की। मैं कृतज्ञ हूँ।“
इस साल खराब हवा की गुणवत्ता लगातार सुर्खियों में रही है और इसने कई लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित किया है। जबकि सीओपीडी खराब हवा की गुणवत्ता के कारण बढ़ती चिंताओं में से एक है, मरीज आंखों में संक्रमण, त्वचा की एलर्जी और हृदय और फेफड़े के रोगों से पीड़ित हैं। कमजोर लोग और फेफड़े के रोग से ग्रस्त लोगों पर जल्दी प्रभाव पड़ता है, ऐसे लोगों को भारी परिश्रम से दूर रहना चाहिए।