पारस हेल्थ के डॉक्टर और स्टाफ ने घातक बीमारी एओर्टिक डिस्सेक्शन से बचाई मरीज की जान !

गुरुग्राम : पारस हेल्थ गुरुग्राम के निदेशक और हृदय रोग विभाग के यूनिट हेड डॉ.अमित भूषण शर्मा के नेतृत्व में चिकित्सकों की एक टीम ने आज चिकित्सा के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने एओर्टा डिस्सेक्शन नामक घातक बीमारी से पीड़ित मरीज की एओर्टा आर्टरी (धमनी) की दरार को बंद करके मरीज को नया जीवनदान दिया। खास बात यह थी कि इस प्रोसीजर के दौरान न टांके लगाए गए और न ही जनरल एनेस्थीसिया दिया गया। एओर्टा डिस्सेक्शन एक आपातकालीन चिकित्सा अवस्था है, जिसमें ह्रदय से निकलने वाली खून की बड़ी नस (महाधमनी) में दरार आ जाती है।
55 वर्षीय मरीज राजेश कागरा सोमवार को सीने में पीठ तक जाने वाले असहनीय दर्द की शिकायत लेकर पारस हेल्थ गुरुग्राम में आपातकालीन स्थिति में रात के 1 बजे आए थे। उनकी स्थिति को देख़ते हुए डॉक्टरों की टीम ने एंजियोग्राफी की परन्तू वह सामान्य दिखाई दे रही थी। मरीज़ के सीने का दर्द कम नहीं हो रहा था। तब डॉक्टरों ने सीटी एओर्टाग्राम कराने की सलाह दी. उससे पता लगा कि एओर्टिक डिस्सेक्शन है।
डॉ.अमित भूषण शर्मा उस समय अस्पताल से घर की ओर जा रहे थे। उन्हें टेस्ट के नतीजों और मरीज की हालत के बारे में बताया गया।
डॉ. अमित भूषण शर्मा ने कहा,-“जैसे ही मुझे फोन पर मरीज की स्थिति बताई गई, मैं देर रात तुरंत वापस अस्पताल पहुंचा.एओर्टिक डिस्सेक्शन एक घातक स्थिति है। यह कुछ मिनटों में ही मरीज की जान ले लेती है। अस्पताल पहुँचते ही हम मरीज को तुरंत कार्डियक कैथराइजेशन लैब ले गए लेकिन मरीज का दर्द कम नहीं हो रहा था और हालत बिगड़ती जा रही थी। आखिर हमने थोरेसिक एंडोवस्कुलर एओर्टिक रिपेयर (टीएवीएआर) किया और स्टेंट ग्राफ का उपयोग किया। लेफ्ट सबक्लेवियन धमनी के पास वैस्कुलर प्लग के लिए ब्राचियल एक्सेस भी बनाई ताकि बाद में जरूरत पड़े तो उपयोग किया जा सके।”
सर्जरी के बाद मरीज की हालत स्थिर है और वह बीमारी से बाहर आ चुका है।
मरीज राजेंद्र कागरा ने कहा, –“ यह मेरा दूसरा जीवन है. यह ईश्वर की कृपा और डॉ. अमित भूषण शर्मा व पारस हेल्थ के प्रयासों के बिना संभव न था. मैं अपनी नई जिंदगी के लिए उन सबका आभारी हूं. मैं भगवान, डॉ. अमित भूषण शर्मा, उनकी टीम, स्टाफ और पारस हेल्थ का शुक्रगुजार हूं. उनकी तत्परता, शीघ्र डायग्नोसिस और इलाज के कारण ही मेरा जीवन बच पाया है।”
एओर्टिक डिस्सेक्शनः
यह घातक आपातकालीन स्थिति है, जो मिनटों में ही मरीज की जान ले लेती है. इसमें तत्काल इलाज करना पड़ता है. यह हार्ट ब्लॉकेज से भी दस गुना ज्यादा घातक है. यह हाई ब्लड प्रेशर के कारण होती है. हाई बीपी से एओर्टा धमनियां कमजोर हो जाती हैं. इस अवस्था से बचने के लिए ब्लड प्रेशर को काबू में रखना जरूरी है. सक्रिय जीवन शैली, व्यायाम और धूम्रपान निषेध के जरिए इससे बचा जा सकता है|