सुप्रीम कोर्ट ने मनाया अपना स्थापना दिवस, अंतरराष्ट्रीय कलाकार अपूर्व ओम ने जताई खुशी

-दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारों के लिए कार्य करने वाले राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता, अपूर्व ओम 5 वर्षों से लगातार प्रयास कर रहे थे

नई दिल्ली : देश में न्यायपालिका की सर्वोच्च संस्था सुप्रीम कोर्ट ने 4 फरवरी 2023 को पहली बार अपनी स्थापना वर्षगांठ मनाई। सुप्रीम कोर्ट की वर्षगांठ मनाने की परंपरा माननीय मुख्य न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ के द्वारा किया गया, जिसके लिए बधिर व युवा नवोन्मेषी कलाकार अपूर्व ओम लगातार 5 साल से इमेल के माध्यम से और व्यक्तिगत रूप से मिलकर प्रयास कर रहे थे। आज उनकी मेहनत रंग लाई और सुप्रीम कोर्ट के स्थापना दिवस की वर्षगांठ मनाई जाने लगी है। संविधान के अनुसार, सर्वोच्च न्यायालय संघीय न्यायालय है और भारतीय संविधान का संरक्षक है।
अपनी खुशी जाहिर करते हुए अपूर्व ओम ने कहा, ‘यह बहुत खुशी की बात है कि पहली बार सुप्रीम कोर्ट अपना स्थापना दिवस मना रहा है। इसके लिए हमने लगातार प्रयास किए और पत्र लिखे और अब जब यह दिवस मनाया जा रहा है तो मुझे बहुत खुशी हो रही है। मैं भारत के मुख्य न्यायाधीश को इसके लिए धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने इस दिन को मनाने की जरूरत को समझा।
इससे पहले अपूर्व ओम ने कई मुख्य न्यायाधीशों और कानून मंत्रियों से अनुरोध किया था और अपनी कला के माध्यम से उन्होंने भारत के सर्वोच्च न्यायालय के भवन का अपना अभिनव हस्तनिर्मित 3डी हैंगिंग मॉडल प्रस्तुत किया था जिसे भारत के सर्वोच्च न्यायालय के संग्रहालय में रखा गया। उन्होंने सबसे पहले 2015 में तत्कालीन जस्टिस एचएल दत्तू से सुप्रीम कोर्ट डे मनाने का अनुरोध किया था, उसके बाद उन्होंने लगभग सभी जजों और वर्तमान जजों को इस अनुरोध से अवगत कराया था।
अपूर्व ओम नई दिल्ली के एक बधिर और युवा अभिनव कलाकार और कार्यकर्ता हैं, जो बधिरों को मुख्यधारा में शामिल करने की वकालत करते हैं। संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के लिए एक युवा कार्यकर्ता के रूप में सम्मानित और यूनेस्को मुख्यालय में युवा स्वयंसेवा और संवाद पर दूसरे अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में आमंत्रित, ओम को भारत के राष्ट्रपति द्वारा विकलांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण (दिव्यांगजन) के लिए भारत के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 3 दिसंबर 2017 को नई दिल्ली में विकलांग व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर सम्मानित किया गया। UN ECOSOC के अध्यक्ष ने उन्हें संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय, न्यूयॉर्क में ECOSOC यूथ फोरम 2019 में आमंत्रित किया। श्री अपूर्वा ने सभी स्तरों पर पेपर रीसाइक्लिंग पहलों के लिए जलवायु कार्रवाई के बारे में बात की।