रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन ने मनाया आजादी का अमृत महोत्सव !

गुरुग्राम : सेक्टर 10 ए कम्युनिटी सेंटर में रेसिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव मनाया गया । इस अवसर पर सेक्टर वासियों ने भारी संख्या में पहुँच कर इस कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया । उल्लेखनीय है की 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डॉ सुधा यादव जी पूर्व सांसद एवं सदस्य पिछड़ा वर्ग आयोग मुख्य अतिथि के रूप में पधारीं । इसके अतिरिक्त मेजर डॉक्टर टीसी राव विशिष्ट अतिथि के रूप में इस अवसर पर सम्मिलित हुए । सर्वप्रथम राष्ट्रीय ध्वजारोहण किया गया जिसमें सभी गणमान्य नागरिकों ने सहभागिता की तथा पूरे जोश व उललसा से राष्ट्रगान गाया गया ।
तदुपरांत मुख्य अतिथि डॉ सुधा यादव तथा विशिष्ट अतिथि मेजर टीसी राव का बुके एवं शाल भेंट कर स्वागत किया गया । विदित हो राष्ट्रीय ध्वज, राष्ट्रीय गान और राष्ट्रभाषा किसी भी राष्ट्र की अस्मिता होती हैं । सबसे पहले सुरक्षा सेवाओं, अर्धसैनिक बलों तथा पुलिस कार्मिकों के प्रति आभार एवं कृतज्ञता व्यक्त करते हुए उनका सम्मान किया गया । सेक्टर के जिन बच्चों ने दसवीं और 12वीं कक्षा में 90% अथवा उससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं उन बच्चों को प्रोत्साहन स्वरूप सम्मानित किया गया । कक्षा 1 से 8 तक के जिन बच्चों ने ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया उन सभी बच्चों को प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया गया । इसके अलावा सेक्टर के चार ऐसे बच्चे थे जिन्होंने शिक्षा के अतिरिक्त अन्य गतिविधियों में विशिष्ट उपलब्धि हासिल की थी उनको भी सम्मानित किया गया ।
इस अवसर पर मास्टर सार्थक शर्मा, मास्टर कार्तिक तथा मैडम वीणा अग्रवाल और मोनिका गुप्ता ने अपनी ओजस्वी कविता पाठ से सब को भावविभोर कर दिया । उनकी यह कविताएं राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत थी एवं इन कवियों की कविताओं ने सबका मन मोह लिया । सेक्टर की विभिन्न गतिविधियों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले वॉलिंटियर्स, एनजीओ आदि को सम्मानित किया गया ।
विशिष्ट अतिथि डॉक्टर टीसी राव ने अपने संबोधन में स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े अनेक नेताओं का उल्लेख करते हुए याद दिलाया कि इन सभी के अथक प्रयासों और बलिदानों की वजह से हमें आजादी मिली है, इस आजादी को हमें बहुत ही सहेज कर रखना है और किसी भी सूरत में राष्ट्रीय ध्वज की रक्षा करनी है । हमें संकल्प लेना है कि किसी भी परिस्थिति में राष्ट्रध्वज के सम्मान में कमी न रह जाए । डॉक्टर टीसी राव ने बताया कि डॉ सुधा यादव ने अपने लोक सभा क्षेत्र में हर एक गांव में जाकर विकास कार्य करवाए हैं जो कि अब तक का रिकॉर्ड है । बहुत ही कम व्यक्तियों को मालूम होगा कि डॉ सुधा यादव अपने लोक सभा क्षेत्र में हर एक गांव में जाकर विकास कार्यों का जायजा लेती रही हैं और विकास कार्यों को अंजाम तक पहुंचाती रही हैं ।
इसके अतिरिक्त मुख्य अतिथि डॉ सुधा यादव जी ने अपने संबोधन में डिजिटल इंडिया, मेक इन इंडिया, भाई भतीजावाद रहित राजनीति आदि पर जोर दिया । साथ ही उन्होने भ्रष्टाचारमुक्त व्यवस्था व समाज की एकजुटता की आवश्यकता पर बल दिया । उन्होने कहा कि हमें अपनी विरासत पर गर्व होना चाहिए ।
डॉ सुधा यादव ने पूरे सेक्टर वासियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वह स्वयं को अतिथि एवं मुख्य अतिथि नहीं कहलवाना चाहती क्योंकि वह तो इस सेक्टर परिवार का ही हिस्सा है । उन्होंने सभी सेक्टर वासियों को यकीन दिलाया कि चूंकि वह उनके परिवार का एक हिस्सा हैं तो निश्चित रूप से आवश्यकता पड़ने पर वह सभी दुख सुख में उनके साथ हैं ।
आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष कमांडर उदयवीर यादव ने भी आह्वान किया कि सभी सेक्टर वासी एक सूत्र में बंधकर रहेंगे और सेक्टर के विकास के लिए बराबर कार्य करते रहेंगे । श्री सुभाष चंद्र गोयल उपाध्यक्ष, श्री बलबीर सिंह ज्वाइंट सेक्रेट्री, श्री आर के वर्मा ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री और श्री टीसी अग्रवाल कोषाध्यक्ष ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास किया । मास्टर आर्यन, मास्टर शिशिर और अन्य लोगों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह को सफल बनाने के लिए जो प्रयास किया वह उल्लेखनीय है कार्यक्रम का संचालन श्री तारा चन्द चंद महासचिव आर॰ डब्ल्यू॰ ए॰ ने किया । अंत में सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापन सहित राष्ट्रगान के साथ समारोह का समापन हुआ ।