एम3एम फाउंडेशन ने गुड़गांव जिला प्रशासन और डीएआईएस के साथ मॉडल यूएन प्रक्रियाओं पर गुड़गांव के सरकारी स्कूलों के प्रशिक्षित बच्चों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

गुरुग्राम : विश्व और राष्ट्र कल्याण के लिए बनी संस्थाओं के संरचना एवं कार्य करने के तरीकों के बारे में छात्रों को जानने की रूचि रहती है। छात्रों में वैश्विक और राष्ट्रीय संस्थाओं के कार्य एवं उनको करने के तरीकों के बारे में बताने के लिए मॉडल प्रेजेंटेशन द्वारा एक समझ विकसित की जाती है। इसी को ध्यान एन रखते हुए एम3एम फाउंडेशन ने गुड़गांव में मॉडल यूएन कार्यक्रम के कार्यान्वयन को सपोर्ट करने के लिए जिला प्रशासन गुड़गांव और डीएआईएस (डाइवर्सिटी अवेयरनेस इनिशिएटिव फॉर स्टूडेंट्स) के साथ त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
इस अवसर पर श्री निशांत यादव डीसी गुरुग्राम, श्री विश्राम कुमार मीणा, एडीसी गुरुग्राम, डॉ पायल कनोडिया ट्रस्टी, एम3एम फाउंडेशन, डॉ ऐश्वर्य महाजन, प्रेसिडेंट एम3एम फाउंडेशन और डीआईएएस के श्री केशव इस एमओयू पर हस्ताक्षर के दौरान मौजूद थे।
इस अवसर पर डीसी गुरुग्राम श्री निशांत यादव ने कहा, “इस सहयोग से जिले के सरकारी स्कूलों में पहली बार मॉडल संयुक्त राष्ट्र (एमयूएन) का आयोजन किया जाएगा। यह छात्रों (प्रतिभागियों) में वाक कौशल, आत्मविश्वास और नेतृत्व को विकसित करने के साथ-साथ वैश्विक मामलों और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के बारे में उनके प्रदर्शन में सुधार करने में भी मदद करेगा।“
एम3एम फाउंडेशन की ट्रस्टी डॉ. पायल कनोडिया ने कहा, “ जब भी गुरुग्राम में इसे लागू किया जाएगा, तो सरकारी स्कूलों के छात्र मॉडल संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम से काफी प्रभावित होंगे। कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों में उनकी क्षमताओं में सुधार करते हुए छात्र के शैक्षिक स्तर को बढ़ावा देगा।
गुरुग्राम मॉडल संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम का उद्देश्य गुरुग्राम जिले के सरकारी स्कूली छात्रों में संयुक्त राष्ट्र की समझ, उसके कामकाज और निर्णय लेने की समझ विकसित करना है। कार्यक्रम में गुरुग्राम के सरकारी स्कूलों के छात्रों और शिक्षकों के साथ गाइड, इंटरेक्टिव वर्कशॉप और मॉडल यूएन सम्मेलनों के साथ-साथ फीडबैक सत्र और 14 से 17 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों के साथ वर्चुअल चर्चा के माध्यम से कौशल और ज्ञान बढ़ाना शामिल है। कार्यक्रम का उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों पर सुधार और चर्चा के लिए एक मंच के रूप में मॉडल यूएन का उपयोग करना भी है। यह कार्यक्रम विशेष रूप से एसडीजी 4: गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, एसडीजी 5: लैंगिक समानता और एसडीजी 13: छात्रों के साथ क्लाइमेट एक्शन के तहत मुद्दों और विषयों पर ध्यान केंद्रित करता है।
मॉडल संयुक्त राष्ट्र (एमयूएन) संयुक्त राष्ट्र का एक शैक्षिक अनुकरण है जहां छात्र विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों की भूमिका निभाते हैं। एमयूएन का उद्देश्य प्रतिभागियों में बेहतरीन और वास्तविक जीवन के कौशल जैसे कूटनीति, प्रभावशाली बातचीत ,बोलना, वाद-विवाद कौशल इत्यादि की समझ विकसित करना है तथा मानवता को प्रभावित करने वाली समस्याओं के लिए इष्टतम समाधान खोजना है। प्रत्येक प्रतिभागी एक देश का प्रतिनिधित्व करने के साथ, वास्तविक दुनिया के मुद्दों पर चर्चा करते हैं जिसे अभी मानवता सामना कर रही है; और उन्हें उनके प्रतिनिधित्व वाले राष्ट्र की नीतियों और दृष्टिकोणों के साथ हल करने का प्रयास करते हैं।
जिले के 12 सरकारी स्कूलों के 123 छात्रों का चयन उनकी योग्यता और पब्लिक स्पीकिंग और सामाजिक विज्ञान में रुचि के आधार पर किया गया है। इन छात्रों को संयुक्त राष्ट्र के कामकाज और प्रतिनिधियों की भूमिका के लिए एक ओरिएंटेशन प्राप्त हुआ है। उन्हें एमयूएन की अवधारणा से भी परिचित कराया गया है और एमयूएन के लिए तय किए गए एजेंडे पर मॉक स्पीच में भाग लिया है।