राष्ट्रीय नायक राव तुलाराम !

बलजीत सिंह यादव
देश के विभिन्न राज्यों में किसी न किसी महान व्यक्ति को औपचारिक या अनौपचारिक रूप से राज्य नायक का दर्जा हासिल है। अगर बात राजस्थान की करें तो महाराणा प्रताप वहां के लोगों के हीरो हैं। इसी तरह पांजाब में भगत सिंह, महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी, और बंगाल में नेताजी सुभाष चन्द्र बोस को स्टेट आइकन का सम्मान प्राप्त है। इस सम्बन्ध में हरियाणा अन्य राज्यों से पीछे है। यहाँ अभी तक किसी महापुरुष को राज नायक के रूप में स्वीकार नहीं किया गया है।
हरियाणा के इतिहास को खंगालने पर जो व्यक्ति स्टेट आइकन के रूप में उभरता है, इतिहास में उनका योगदान किसी भी अन्य राष्ट्रीय नायक से कम नहीं है। हम बात कर रहें हैं 1857 के प्रथम स्वंतंत्र संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अमर स्वतंत्रता सेनानी राव तुलाराम जी की। आजादी की इस लडाई में उन्होंने अपने नेतृत्व और रणनीतिक क्षमता का परिचय देने के साथ साथ विदेशों से समर्थन जुटाने के कौशल का भी बखूबी इस्तेमाल किया। उनके योगदान को मद्देनजर रखते हुए ही उन्हें हरियाणा में स्टेट आइकन के रूप में मान्यता दिलाने की इस मुहीम की शुरुआत की गई है। आप लोगों से इस मुहीम के साथ जुडने की अपील करने से पहले मैं राव तुलाराम जी के जीवन और उनके कार्यों पर प्रकाश डालना चाहूँगा।
राव तुलाराम जी का जन्म राव पूरन सिंह और माता ज्ञान कुंवर के घर 9 दिसंबर 1825 को हुआ। उनके दादा राव तेज सिंह एक बडी रियासत के मालिक थे। किन्तु 1803 में हुए दूसरे बांग्ला मराठा युद्ध में उन्हें मराठों का साथ देने की कीमत चुकानी पडी। इस युद्ध में मराठों की हार हुई। परिणामस्वरूप अंग्रेजों ने रेवाडी रियासत का भी आकार घटा कर बहुत छोटा कर दिया । राव तेज सिंह की मृत्यु के बाद ये रियासत उनके बेटों में विभक्त हुई। राव तुलाराम को यही छोटी सी रियासत विरासत में मिली।
वीर राव तुलाराम के लालन पालन में उनकी माता की महत्वपूर्ण भूमिका थी। जिस प्रकार छत्रपति शिवाजी पर माता जीजाबाई की छाप दिखाई देती है उसी प्रकार वीर राव तुलाराम का व्यक्तित्व भी माता ज्ञान कुंवर से प्रभावित था।
उनकी देख रेख और निर्देशन में ही तुलाराम जी की शिक्षा दीक्षा और सैन्य प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। उन्होंने विभिन्न उस्तादों से भाषा साहित्य, इतिहास, भूगोल आदि की शिक्षा प्राप्त की। अभी वीर राव तुलाराम चौदह वर्ष के ही थे कि उनके पिता का देहाांत हो गया और रियासत के प्रबांधन का समस्त
दायित्व उनके नौजवान कांधों पर आ गया। इतिहास ने जिस तरह कम उम्र में शासन कार्य सँभालने वाले अन्य शासकों को महिमा मंडित किया है उसमें राव तुलाराम जी का यशोगान उस तरह नहीं किया गया। जबकि उन्होंने भी विरासत में मिली जर्जर और अस्थिर रियासत को अपनी योग्यता के बल पर शांति, स्थिरता, सम्पन्नता और देश प्रेम से परिपूर्ण कर दिया । उन्होंने अपनी व्यवहार कुशलता और काबिलियत के दम पर जल्द ही परिवार में और जनता के बीच लोकप्रियता प्राप्त कर ली।
1839 में राजतिलक के बाद ही उन्होंने जन कल्याण के साथ साथ अपनी रियासत को संगठित करना और अंग्रेजो के खिलाफ युद्ध की तैयारी करना शुरू कर दिया। उन्होंने अपने चचेरे भाई राव गोपाल देव को अपने साथ मिलाया और उन्हें सेना के संगठन की जिम्मेदारी सौंपी। राव गोपाल देव ने सेना को संगठित और व्यवस्थित करने के साथ साथ अम्बाला छावनी के सैनिको से भी संपर्क स्थापित किया। राव तुलाराम जी ने अपने दूर के रिश्ते के चाचा राव किशन सिंह को मेरठ भेजा ताकि भावी योजना को मूर्तरूप देने के लिए वे सरकारी मशीनरी का हिस्सा बन सकें । राव किशन सिंह मेरठ में नायक कोतवाल के पद पर नियुक्त हुए। उनके छोटे भाई राव राम लाल भी क्रांति के समय मेरठ में उनके पास थे।
10 मई 1857 को प्रातः काल अम्बाला में और शाम को मेरठ में अंग्रेजो के खिलाफ क्रांति आरम्भ हो गई। अम्बाला के विद्रोह को तुरांत ही दबा दिया गया लेकिन मेरठ में राव किशन सिंह की सूझबूझ के कारण क्रांति सफ़ल रही। मेरठ के सफ़ल क्रन्तिकारी अगले दिन सुबह दिल्ली पहुंचे। दिल्ली में ब्रिटिश अधिकारी डग्लस पर पहली गोली चलाने का काम राव राम लाल ने ही किया । इसके बाद दिल्ली को अंग्रेजो से मुक्त करा लिया गया और बहादुर शाह जफ़र को हिंदुस्तान का बादशाह घोषित कर दिया गया।
दिल्ली को मुक्त कराने के उपराांत क्रन्तिकारी गुडगाांव पहुुँचे। बिजवासन में उनकी मुठभेड अंग्रेज सेना से हुई। किन्तु अंग्रेज परजीत हुए। क्रांतिकारियों ने गुडगाांव का सरकारी खजाना लूट कर 8,00,000 रुपए बादशाह को भेज दिए । इसके बाद राव किशन सिंह और राव राम लाल अपने राजा राव तुलाराम के पास रेवाडी आ पहुुँचे। रेवाडी रियासत को अंग्रेजो से स्वतंत्र घोषित कर दिया गया। तुरंत ही क्रांतिकारियों की सहायता के लिए बादशाह को खाने पीने की सामग्री और नकद सहायता भेजी गई। स्वंतंत्र संग्राम राव तुलाराम जी की योजना के अनुरूप ही आगे बढ़ रहा था।
अंग्रेजो ने राव तुलाराम जी के दमन के लिए ब्रिगेडियर शावर्स के नेतृत्व में एक सेना रेवाडी की तरफ रवाना की। उसे कदम कदम पर विरोध का सामना करना पडा। पटौदी के पास उनकी झडप राव तुलाराम जी की छोटी सी सैन्य टुकडी से हुई। इसमें अंग्रेजी सेना को काफ़ी नुकसान उठाना पडा और ब्रिगेडियर ने रेवाडी जाने का इरादा छोड कर फर्रुखनगर और झज्जर की ओर रुख किया।
तदोपरांत आधुनिक हथियारों से लैस एक सेना कर्नल जेरार्ड के नेतृत्व में रेवाडी भेजी गई। नसीबपुर के मैदान में राव तुलाराम जी के नेतृत्व में हजारों सैनिक अंग्रेजी फ़ौज के सामने आ डटे। राव तुलाराम जी की कमान में राव किशन सिंह, राव गोपाल देव, राव राम लाल, जनरल अब्दुल समद खाां, शहजादा मोहम्मद आजम जैसे योद्धा लड रहे थे। दोनों सेनाओं के बीच भयंकर युद्ध हुआ। अंग्रेजो को नाभा, जींद और पटियाला से भी सहायता प्राप्त हुई।
नसीबपुर की इस लडाई में अंग्रेजों की जीत हुई। किन्तु राव तुलाराम जी अपने कुछ विश्वस्त साथियों के साथ वहां से निकलने में कामयाब रहे। और फिर तांत्या टोपे की फ़ौज के साथ उनका संपर्क हुआ। उन्होंने तांत्या टोपे के साथ मिलकर अंग्रेजों के विरुद्ध सीकर की लडाई लडी। इसमें भी उन्हें हार का सामना करना पडा।
नसीबपुर और सीकर की लडाई हारने के बाद भी उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। विभिन्न क्रांतिकारियों ने ये तय किया कि राव तुलाराम जी को विदेशों से सहायता प्राप्त करने के लिए ईरान, अफ़गानिस्तान आदि का दौरा करना चाहिए ताकि आजादी की इस लडाई को आगे बढ़ाया जा सके । राव तुलाराम जी ने अपने विदेश अभियान को मजबूती प्रदान करने के लिए अनेक देशी राजाओं से सम्पर्क किया और जोधपुर, जयपुर और बीकानेर के राजाओं से समर्थन पत्र प्राप्त किया । अपने विदेश अभियान को सम्पन्न करने के लिए राव तुलाराम जी अपने चुनिंदा साथियों के साथ कारोबारी के वेश में ईरान पहुुँचे। ईरान में भी वे लोग ब्रिटिश एजेंटों की दृष्टि से ना बच सके । यधपि उन्हें ईरान के शासक और स्थानीय प्रशासकों से पूर्ण सहयोग प्राप्त हुआ फिर भी उनके सामने आने वाली परेशानी कम नहीं थी। ईरान में रहते हुए ही रूसी राजदूतों से उनकी मुलाकात हुई। उन्होंने इन राजदूतों को अपने विश्वास में लेकर अपनी पूरी योजना उन्हें बताई और विभिन्न राजाओं द्वारा लिखे गए समर्थन पत्र भी उनके हवाले किये । रूसी राजदूतों ने इन समर्थन पत्रों के साथ विस्तृत नोट बनाकर रूसी जार को भेजा।
ईरान के बाद राव तुलाराम जी अफगानिस्तान गए। हैरात और कंधार होते हुए वे काबुल पहुुँचे। उन्हें अफगानिस्तान के शासक से भी सकारात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त हुई किन्तु वे अपने मिशन को सफ़ल होते न देख सके । दुभााग्यवश 23 सितम्बर 1863 को अफगानिस्तान में रहते हुए ही खराब स्वास्थ के कारण उनका निधन हो गया। भारत माता को आजाद कराने का सपना आांखों में लिए हुए ही वे इस दुनिया से कूच कर गए।
स्पष्ट है कि प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में राव तुलाराम जी की भूमिका को किसी भी नजरिये से कम करके नहीं आांका जा सकता। सामन्यात उन्हें आजादी की लडाई का एक किरदार बताकर पेश किया जाता है। किन्तु विभिन्न लेखकों और इतिहासकारों के अध्ययन तथा राष्ट्रीय अभिलेखागार से प्राप्त दस्तावेजों से प्रमाणित होता है कि वे प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के एक सिपाही नहीं बल्कि सूत्रधार और योजनाकार थे। आमतौर पर नाना साहेब को अपनी तीर्थ यात्रा के बहाने देशी राजाओं को क्रांति के लिए तैयार करने का श्रेय दिया जाता है किन्तु उनकी यह योजना उनकी सैन्य तैयारियों में दृष्टिगोचर नहीं होती। जबकि राव तुलाराम जी की सैन्य तैयारियों से खुद अंग्रेज भी अचंभित थे।
उन्होंने अपनी रियासत में सैन्य साज-ओ-सामान तैयार करने के कारखाने स्थापित कर लिए थे। उनके पास स्वनिर्मित हथियार थे। यद्यपि यह ठीक है कि आरम्भ में राव तुलाराम जी के पास बडी सेना नहीं थी लेकिन उनकी ओजस्वता और देशभक्ति के कारण अन्य राजाओं की सेना में शामिल अहीर, गुज्जर, मेव, रांघड़, राजपूत, आदि उनके साथ आ गए। नसीबपुर की लडाई से पहले वे प्रयाप्त विशाल सेना संगठित कर चुके थे।
क्रांति के आरम्भ से लेकर उनके विदेश अभियानों तक में उनकी दूरदर्शिता, दिलेरी और बहादुरी दिखाई देती है। किन्तु दुख की बात है कि उनके इस योगदान को वह स्थान नहीं मिल पाया जिसके वे हकदार थे। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस विदेशों में जाकर आजाद हिन्द फौज का संचालन करते हैं तो पूरा देश उन्हें सर आांखों पर बैठाता है किन्तु हरियाणा के इस वीर सपूत के साथ इतिहास और इतिहासकारों द्वारा लगातार अन्याय किया जाता है। बहुत से लोगों को तो आजाद हिंदुस्तान में इतनी इज्जत बख़्शी गई जितना कि स्वतंत्रता संग्राम में उनका योगदान नहीं था। कुछ नाम तो ऐसे हैं जिनका आजादी की लडाई में कहीं जिक्र तक नहीं आता। लेकिन उन्हें स्वतंत्रा सेनानी बताकर समाज में व्यंजन की तरह परोसा जा रहा है।
मेरा दृढ विश्वास है कि कोई भी महापुरुष किसी परिवार की सम्पति नहीं होते, किसी खानदान की धरोहर नहीं होते और न ही किसी जाति, मजहब या इलाके की मालकियत होते हैं। उन पर पूरे समाज और देश का अधिकार होता है। किन्तु जब कोई सरकार किसी राष्ट्रीय नायक को उसका वास्तविक स्थान और सम्मान दिलाने में विफल हो जाए तो समाज का यह दायित्व हो जाता है कि वह अपने स्वाभिमान की लडाई को अपने हाथ में ले ले।
वक्त आ गया है कि राष्ट्रीय नायक राव तुलाराम जी को इतिहास के धुंधले पन्नों से निकालकर राष्ट्रीय फ़लक पर स्थापित किया जाए। अगर उनके सम्मान की इस लडाई को हमने एक मिशन की तरह आगे नहीं बढ़ाया तो कुछ लोगों की अकर्मण्यता और साजिशें उन्हें इतिहास के पन्नों से सदा सदा के लिए गायब कर देगी और उनकी जगह छद्म नायक स्थापित कर दिए जाएंगे । इसलिए हमें ये तय करना है कि 2025 में उनकी 200 वीं जयंती से पहले ही उन्हें हरियाणा में स्टेट आइकन के रूप में मान्यता दिलाकर ही दम लेंगे।
मैं, बलजीत सिंह, आप लोगों से अपील करता हूँ कि आप इस मिशन के साथ सक्रीय रूप से जुडें और हरियाणा की अस्मिता की इस लडाई को प्रत्येक पूर्वाग्रह से ऊपर उठकर आगे बढ़ाएं ।
जय हिन्द, जय हरियाणा , जय राजा राव तुलाराम
संयोजक एक नजर में :-
बलजीत सिंह यादव सुपुत्र श्री सूरत सिंह नम्बरदार का जन्म 20 फ़रवरी 1987 को हरियाणा राज्य के ग्राम मानेसर (जिला – गुरुग्राम) में हुआ l वर्तमान में वे स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (मानेसर) में उप प्रबंधक के पद पर कार्यरत हैं l साथ ही वे सिविल सेवा परीक्षा में बैठने के इच्छुक विद्यार्थियों का मार्गदर्शन भी करते हैं l आजकल वे उपरोक्त मिशन को लेकर सक्रीय हैं ।