हरियाणा में 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने की तैयारी

चंडीगढ़ : हरियाणा सरकार ने 15 अक्तूबर से प्रदेश में स्कूल खोलने की तैयारी शुरू की है। हालांकि अभी नियमित रूप से स्कूलों का संचालन नहीं होगा। इस बीच पहली नवंबर से कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों में पढ़ाई शुरू करने की योजना पर काम जारी है। उच्चतर व स्कूल शिक्षा विभाग केंद्रीय गृह मंत्रालय की ताजा गाइड लाइन के बाद तैयारियों में जुट गया है। इससे पहले केंद्र के निर्देश पर ही 15 सितंबर से राज्य में 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को स्कूलों में आने की छूट दी जा चुकी है।
पंद्रह अक्तूबर से सभी स्कूलों को खोलने की तैयारियां करने के निर्देश मुख्यालय से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं। इस बाबत अभिभावकों से भी विचार-विमर्श हो रहा है। जिला शिक्षा अधिकारियों को ग्राउंड रिपोर्ट के आधार पर जल्द से जल्द फीडबैक देने को कहा है। कोरोना संक्रमण के चलते मार्च से स्कूल बंद हैं।
शिक्षा निदेशालय के निर्देश पर 9वीं से 12वीं कक्षा तक के बच्चों को स्कूल भेजने के प्रति जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। अब 15 अक्तूबर से स्कूल खोलने से पहले अभिभावकों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर जिला स्तर पर शिक्षा अधिकारियों की ड्यूटी भी लगेगी। अभिभावकों से राय मिलने के बाद ही नियमित कक्षाओं के लिए स्कूल खुलेंगे।
स्कूलों को बच्चों के आने से पहले और जाने के बाद नियमित रूप से सेनेटाइज किया जाएगा। हर बच्चे को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। जिन बच्चों के अभिभावकों के पास मोबाइल है, उसमें आयोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा स्कूलों में बच्चों के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के प्रति जागरूकता फैलाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *