नगर निगम गुरुग्राम का नया प्रयास, अब बच्चे काटेंगे चालान !

-बच्चे अब खेल-खेल में रखेंगे घर की स्वच्छता
-मेयर मधु आजाद एवं निगमायुक्त विनय प्रताप सिंह ने लांच की फैमिली सैनीटेशन चालान बुक
गुरुग्राम: स्वच्छ सर्वेक्षण-2021 के तहत नगर निगम द्वारा बुधवार को एक नया प्रयास शुरू किया गया है। इसके तहत मेयर मधु आजाद तथा नगर निगम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने फैमिली सैनीटेशन चालान बुक लांच की।
इस नए प्रयास का मुख्य उद्देश्य नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी और जागरूकता को बढ़ाना है। इसके तहत बच्चे खेल-खेल में घर की स्वच्छता की जिम्मेदारी संभालेंगे, वहीं दूसरी ओर अपने परिजनों एवं आसपास के लोगों को स्वच्छता बनाए रखने व गीला-सूखा कचरा अलग-अलग करने के प्रति जागरूक करेंगे। इसके अलावा, पॉलीथीन का इस्तेमाल ना करने के प्रति भी जागरूकता बढ़ाएंगे। फैमिली चालान बुक के माध्यम से बच्चे चालान भी काट सकेंगे। बच्चों को सैनीटेशन कैप्टन के नाम से जाना जाएगा।
नगर निगम द्वारा लांच की गई इस चालान बुक में घर में तीन डस्टबिन रखने, कचरा अलग-अलग करने, प्लास्टिक कैरीबैग का इस्तेमाल नहीं करने संबंधी प्वाईंट दिए गए हैं। अगर परिजन इन बातों की उल्लंघना करते हैं, तो बच्चे अपने परिजनों का चालान कर सकेंगे। चालान के रूप में चॉकलेट, खिलौने, आईसक्रीम व किताबों का विकल्प दिया गया है। चालान के माध्यम से बच्चे होम कंपोस्टिंग, सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करने, खुले में कचरा नहीं फैंकने तथा प्लास्टिक कैरीबैग की जगह जूट, कपड़े आदि के बैग का इस्तेमाल करवाना आदि सुनिश्चित करेंगे। फैमिली सैनीटेशन चालान बुक के लांचिंग अवसर पर मेयर मधु आजाद, नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त विनय प्रताप सिंह, एडीशनल म्यूनिसिपल कमिशनर रोहताश बिश्रोई तथा संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार सहित अनिल यादव उपस्थित थे।