नए साल से दिल्ली की सड़कों पर दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें !

नई दिल्ली : प्रदूषण पर रोक लगाने की कवायद में नए साल से राजधानी की सड़कों पर इलेक्ट्रिक बसें दौड़ती नजर आएंगी। सड़कों की आबोहवा को सुरक्षित बनाने के लिए दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) के अलावा क्लस्टर स्कीम के तहत भी सड़कों पर 575 इलेक्ट्रिक बसों को सड़कों पर उतारा जाएगा। इस संबंध में बस खरीद की प्रक्रिया में दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी-मॉडल ट्रांजिट सिस्टम (डिम्टस) भी जुटा हुआ है।
डीटीसी 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को लेकर निविदा जारी कर चुका है। हालांकि डीटीसी ने इससे पहले भी दो बार इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को लेकर निविदा जारी की थी। लेकिन तकनीकी कारणों से बसों की खरीद की प्रक्रिया परवान नहीं चढ़ सकी। डीटीसी द्वारा ऐसी एक हजार इलेक्ट्रिक बसें खरीदने की योजना है। लेकिन फिलहाल 300 बसों की खरीद के लिए यह निविदा जारी की गई है।
डीटीसी द्वारा यह बसें केंद्र सरकार की फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ हाइब्रिड एंड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम)-2 स्कीम के तहत खरीदी जा रही है। जिस पर केंद्र सरकार प्रति बस 60 फीसदी की सब्सिडी उपलब्ध कराएगी। बसें सभी प्रकार की सुविधाओं से लैस होंगी। जिसमें सीसीटीवी कैमरा, जीपीएस, पैनिक बटन से लेकर कई दूसरी सुविधाएं यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगी।
हालांकि इलेक्ट्रिक बसों की खरीद मामले में दिल्ली दूसरे शहरों से पिछड़ गई है। दिसंबर महीने की शुरूआत में 26 एसी इलेक्ट्रिक बसें फेम स्कीम-2 के तहत मुंबई की सड़कों पर दौड़ने लगी है। ऐसी करीब 340 इलेक्ट्रिक बसों की आपूर्ति बेस्ट को होगी। जानकारी के अनुसार उत्तराखंड़ के देहरादून में भी इलेक्ट्रिक बस को सड़क पर उतारा गया है।
दिल्ली में डीटीसी और क्लस्टर स्कीम के तहत चलने वाली बसों की वर्तमान में संख्या 6650 है। जिसमें 3762 बसें डीटीसी के बेड़े में और क्लस्टर के बेड़े में 2888 के करीब बसें है।