मुख्यमंत्री उड़नदस्ता ने फिर किया दो फर्जी काल सेंटरों का पर्दाफाश !

-1000 से 5000 डॉलर ग्रांट्स देने का लालच देकर 100 से 500 डॉलर गूगल कार्ड के माध्यम से कर रहे थे धोखाधङी
-आरोपियों द्वारा इस फर्जीवाङे में प्रयोग किए जा रहे 02 लैपटॉप , ओर 1 हार्ड डिस्क बरामद
गुरुग्राम : डीएसपी इंदरजीत यादव, मुख्यमंत्री उड़न दस्ता गुरुग्राम की देखरेख में आज दो और फर्जी कॉल सेंटर पकड़े गये। टीम को अपने विश्वसनीय सूत्रों के माध्यम से एक सूचना Spaze IT park सोहना रोड सेक्टर 49 गुरुग्राम के 4th फ्लोर पर 401,404 में अवैध तरीके से कॉल सैंटर चला कर अमेरिका के लोगों को grants देने का लालच देकर धोखाधडी करके ठगने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।
इस सूचना पर मुख्यमंत्री उड़नदस्ता गुरुग्राम की टीम ने तत्परता से कार्यवाही करते हुए इस सूचना की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी व कानून की सभी औपचारिकताओ को पूरा करते हुए एक रेङिग टीम गठित की व रेङिंग टीम के सभी सदस्यों को सूचना के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया व बतलाया गया।
प्राप्त सूचना पर तत्परता से आगामी कार्यवाही करते हुए गठित की गई । टीम Spaze IT Park सोहना रोड सेक्टर 49 गुरुग्राम के 4th मंजिल में पहूंची तो पाया आफिस नंबर 401 में 6 लडके और 4 लड़कियां और आफिस नंबर 404 में 10 लड़के ओर 2 लडकिया अग्रेजी भाषा में हेडफोन लगाकर बात कर रहे थे तथा सभी के सामने कम्पयूटर सिस्टम रखे हुए थे। जिनकी पुलिस टीम द्वारा फोटो व विडियों किए गए। अवैध कॉल सेंटर मालिक से जब कॉल सैन्टर से सम्बन्धित जरूरी कागजात, कंपनी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, DOT लाईसेंस, Mode of Payment आदि जानकारी मांगी तो कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया और ना ही कोई कागजात पेश किए।
दोनों कॉल सेंटरों से दो आरोपियों अंशुल मेहता पुत्र अशोक मेहता निवासी मकान नंबर 796 मीरा बाग़ लक्ष्मी नगर नई दिल्ली, अक्षय मेहता पुत्र अशोक मेहता निवासी मकान नंबर 796 मीरा बाग लक्ष्मी नगर नई दिल्ली गिरफ्तार किया गया | उनके कब्जे से 8 लाख 50 हजार रुपये नकद बरामद किये गए है |
▪️उपरोक्त आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर इनके खिलाफ थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम में सम्बन्धित अधिनियमों की धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया । आफिस नंबर 401 के दोनों मालिक जो दोनों भाई है व आफिस नंबर 404 के मालिक अंश सक्सेना जो मौके से फरार है । आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि Spaze IT park सोहना रोड सेक्टर 49 , Gurugram की 4th मंजिल के आफिस 401,404, इन्होनें किराए पर लिया हुआ है तथा इस कॉल सैंटर को ये नवंबर-2020 से चला रहे है। ये इस कॉल सैन्टर पर अमेरिका के लोगों को ग्रांट देने के नाम पर उनसे ठगी करते हैं। ये कॉलिंग टीम के लिए कॉल जेनरेट करवाकर अमेरिका के लोगों से Grants के माध्यम से धोखाधडी से अमेरिकी ग्राहकों से $100 से $500 तक की धनराशि प्राप्त करते है ।
आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में यह भी बताया कि 6 साल पहले ये गुरुग्राम में कॉल सैन्टरों पर नौकरी कर चुके है और कॉल सैन्टर्स में नौकरी करने के दौरान ही इन्हें अपना कॉल सैन्टर खोलकर अधिक रुपए कमाने का आईडिया आया और इन्होनें नवंबर 2020 में फर्जी कॉल सैन्टर खोला, तब से ये अमेरिकी लोगों को टारगेट करके उनके साथ ठगी कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *