किसान आंदोलन : अब दिल्ली-जयपुर राजमार्ग बंद करने की योजना, पुलिस ने बढ़ाई चौकसी !

नई दिल्ली : नए कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों द्वारा जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग-8 को बंद करने की योजना के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी की हरियाणा से लगती सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है। यह राजमार्ग गुरुग्राम से होकर गुजरता है। शहर की पुलिस ने शनिवार को अतिरिक्त कर्मियों की तैनाती करके और ज्यादा संख्या में कंक्रीट के अवरोधकों लगाकर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है।
सिंघू और टिकरी बॉर्डर समेत राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न बॉर्डर पर पिछले 17 दिनों से हजारों प्रदर्शनकारी जमा हैं और इस बीच किसान संगठनों ने जयपुर-दिल्ली राजमार्ग बंद करने की घोषणा की है। किसान केंद्र सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। किसान नेताओं ने शनिवार को अपनी मांगों पर कायम रहते हुए कहा कि वे सरकार से वार्ता को तैयार हैं लेकिन पहले तीन नये कृषि कानूनों को निरस्त करने पर बातचीत होगी।
किसानों ने घोषणा की कि उनकी यूनियनों के प्रतिनिधि 14 दिसंबर को देशव्यापी प्रदर्शन के दौरान भूख हड़ताल पर बैठेंगे। उन्होंने कहा कि रविवार को हजारों किसान राजस्थान के शाहजहांपुर से जयपुर-दिल्ली राजमार्ग के रास्ते सुबह 11 बजे अपने ट्रैक्टरों से ‘दिल्ली चलो’ मार्च शुरू करेंगे। दिल्ली यातायात पुलिस ने महत्वपूर्ण सीमाओं पर अपने कर्मियों को तैनात किया है ताकि आने-जाने वाले लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। इसके अतिरिक्त ट्विटर के जरिए लोगों को खुले एवं बंद मार्गों की भी जानकारी दी जा रही है। यातायात पुलिस ने रविवार को यात्रियों को ट्वीट कर टिकरी और धनसा सीमाएं भी यातायात के लिए बंद होने की जानकारी दी। हालांकि झाटीकरा सीमा सिर्फ दो पहिया वाहनों एवं पैदल यात्रियों के लिए खुली है। इसमें हरियाणा की ओर जाने वाले लोगों को झारोडा, दौराला, कापसहेड़ा, बडुसराय, रजोकरी एनएच-8, बिजवासन/बजघेड़ा, पालम विहार और डूंडाहेड़ा सीमाओं से जाने को कहा गया।
यातायात पुलिस ने कहा कि किसानों के प्रदर्शन के कारण नोएडा एवं गाजियाबाद से यातायात के लिए गाजीपुर बॉर्डर को बंद किया गया है, अत: दिल्ली आने के लिए चिल्ला, आनंद विहार, डीएनडी, अप्सरा एवं भोपरा बॉर्डर का इस्तेमाल किया जा सकता है। यातायात पुलिस ने यात्रियों को सिंघू, औचंदी, प्याऊ मनियारी और मंगेश बॉर्डर के बंद होने की सूचना दी। लोगों को लामपुर, सफियाबाद, साबोली और सिंघू स्कूल टोल टैक्स बॉर्डर से आनेजाने की सलाह दी गई। यातायात पुलिस ने कहा कि मुकरबा और जीटीके रोड से मार्ग बदला गया है अत: लोगों को बाहरी रिंग रोड, जीटीके रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर जाने से बचना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *