बर्खास्त पीटीआई स्कूलों में खेल सहायक के तौर पर होंगे नियुक्त !

गुरुग्राम: नौकरी से बर्खास्त शारीरिक शिक्षकों (पीटीआई) के लगातार 180 दिनों के धरने के बाद शिक्षा विभाग ने इनकी सुध ली है। विभाग ने बृहस्पतिवार को बर्खास्त शारीरिक शिक्षकों की दोबारा नियुक्ति के लिए दस्तावेज सत्यापन कार्य किया। दरअसल बर्खास्त शिक्षकों को स्कूलों में खेल सहायक के तौर पर नई नियुक्ति दी जा रही है।
विभाग के अनुसार नई नियुक्ति के लिए इन शिक्षकों का दस्तावेज सत्यापन कार्य शुरू किया गया है। हालांकि शारीरिक शिक्षक संघर्ष समिति के बैनर तले अभी भी बर्खास्त पीटीआई धरने पर बैठे हुए हैं। समिति के जिला प्रधान राकेश ठाकरान ने बताया कि अभी तक शिक्षकों को जिले आवंटित किए गए हैं। जब तक उन्हें स्कूल नहीं मिल जाते तब तक वे इसी तरह धरना प्रदर्शन करते रहेंगे।
जिला शिक्षा विभाग कार्यालय में इन शिक्षकों के दस्तावेज सत्यापन के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। जल्द ही नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करने की उम्मीद की जा रही है। बर्खास्त 106 शारीरिक शिक्षकों को गुरुग्राम जिला आवंटित किया गया है। इस सूची में गुरुग्राम के साथ ही झज्जर, रेवाड़ी, रोहतक व अन्य जिलों के शारीरिक शिक्षक शामिल हैं।
सीमित संख्या में ही शिक्षकों को अंतर जिले आवंटित हुए हैं। पीटीआई समिति के सदस्य प्रेमसागर, अरविंद और राजकुमार ने बताया कि उन्हें अभी वेतन मिलने संबंधी कोई जानकारी नहीं है। हालांकि नियुक्ति प्रक्रिया में सभी शिक्षक भाग ले रहे हैं। सभी को स्कूलों में ज्वाइनिंग का इंतजार है।
2010 में पीटीआई के पद पर नियुक्त 1983 शारीरिक शिक्षकों को सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर जून में बर्खास्त कर दिया गया था। 10 वर्ष की लंबी सेवा कर चुके अध्यापकों की चयन प्रक्रिया को गलत साबित होने पर इन्हें नौकरी से निकाला गया था, जिसके बाद से लगातार प्रदर्शन किए गए। प्रदेश भर में लघु सचिवालय पर धरना दिया जा रहा है। इस दौरान हरियाणा सरकार द्वारा इनकी नियुक्ति के लिए दोबारा परीक्षा का भी आयोजन किया गया। हालांकि निम्न संख्या में ही शिक्षकों ने परीक्षा में भाग लिया। अब बचे शिक्षकों को खेल सहायक के पद पर नियुक्ति दी जा रहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *