प्रधानमंत्री मोदी ने रखी नये संसद भवन की आधारशिला

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूमि पूजन और सर्वधर्म प्रार्थना के बाद नये संसद भवन की आधारशिला रखी। संसद भवन परिसर में इस 4 मंजिला भवन का निर्माण कार्य देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ तक पूरा करने का लक्ष्य है। इस मौके पर मोदी ने कहा कि नीतियों और राजनीति में अंतर हो सकता है, लेकिन कुछ सुनना और कुछ कहना ही लोकतंत्र की आत्मा है। संसद के भीतर हो अथवा बाहर, लोकतंत्र में संवाद होते रहना चाहिए।
प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में अब भारतीयता के विचारों के साथ नयी संसद बनने जा रही है। जब देश स्वतंत्रता के 75वें साल का जश्न मनाएगा, तब संसद की नयी इमारत उसकी प्रेरणा होगी। उन्होंने सदियों पूर्व से देश की लोकतांत्रिक यात्रा का उल्लेख कर कहा कि यदि हम अपने लोकतंत्र का गुणगान करेंगे तो वह दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी ‘इंडिया इज मदर ऑफ डेमोक्रेसी’। मोदी ने स्वामी विवेकानंद, गुरदेव रवींद्र नाथ टैगोर आदि का उल्लेख कर इंडिया फर्स्ट का संकल्प लेने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने देशवासियों से अपील करते हुए कहा कि हर कोई अपने मन में 2047 के लिए संकल्प ले, जब देश की आजादी के 100 साल पूरे होंगे तब हम कैसा देश देखना चाहते हैं।
इस नये संसद भवन के निर्माण पर लगभग 971 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसका निर्माण 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में होगा। नये संसद भवन का डिजाइन अहमदाबाद के एचसीपी डिजाइन और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड ने तैयार किया है। इसका निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *