हरियाणा निकाय चुनाव : नामांकन कल से पर किसी दल ने तय नहीं किए उम्मीदवार !

चंडीगढ़ : हरियाणा के तीन नगर निगमों-पंचकूला, अंबाला सिटी और सोनीपत, रेवाड़ी नगर परिषद तथा धारूहेड़ा, सांपला व उकलाना नगर पालिका चुनावों के लिए शुक्रवार से नामांकन-पत्र जमा करवाने की प्रक्रिया शुरू होगी। निकाय के इन चुनावों के चलते इन सातों शहरों में राजनीति गरमाई हुई है। सत्तारूढ़ भाजपा-जेजेपी गठबंधन और प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस के नेताओं में मेयर व पार्षद की टिकटों के लिए मारामारी है।
भाजपा निकायों के सभी चुनाव पार्टी सिम्बल पर लड़ेगी। ऐसे में पार्टी नेताओं में निगम में मेयर और परिषद व पालिकाओं में चेयरमैन पद के अलावा वार्ड पार्षद की टिकट हासिल करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाया जा रहा है। कांग्रेस की टिकटों के लिए भी मारामारी कम नहीं है। पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा से लेकर पूर्व सीएम व विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा के यहां इन दिनों नेताओं व वर्करों की भीड़ लगी हुई है। हालांकि भाजपा व कांग्रेस ने टिकटों के लिए आवेदन मांग हुए हैं और बड़ी संख्या में टिकट के चाहवान नेताओं ने आवेदन भी किया है लेकिन टिकट किसे मिलेगी और किसे नहीं, इसका फैसला होने में अभी दो-तीन दिन और भी लग सकते हैं। बताते हैं कि भाजपा ने मेयर व अध्यक्ष के अलावा सभी वार्डों में भी सर्वे करवाया है ताकि मजबूत और जिताऊ चेहरों को मैदान में उतारा जा सके।
बरोदा उपचुनाव में भाजपा-जेजेपी गठबंधन प्रत्याशी योगेश्वर दत्त की हार के बाद भाजपा काफी संभल कर चल रही है। बरोदा की जीत के बाद से कांग्रेसियों का मनोबल बढ़ा हुआ है। शायद, इसी वजह से कांग्रेस ने निगमों व रेवाड़ी नगर परिषद का चुनाव सिम्बल पर लड़ने का जोखिम उठाया। ये चुनावों गठबंधन सरकार और कांग्रेस के लिए इसलिए भी अहम हैं क्योंकि इसके बाद यानी अप्रैल-मई में 50 के करीब स्थानीय निकायों के चुनाव भी होने हैं। फरवरी में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव भी होने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *