हरियाणा में आईटीआई में छात्रों के लिए नया सत्र 14 दिसंबर से होगा आरम्भ

चंडीगढ़ : प्रदेशभर के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए नया सत्र 14 दिसंबर से शुरू हो जाएगा। कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग की ओर से इसे लेकर सूचना जारी कर दी गई है। आदेशानुसार छात्रों के लिए फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं ही लगाई जाएंगी। आदेश जारी होने के बाद संस्थानों में ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। हालांकि दूसरी ओर फिलहाल संस्थानों में दाखिले का दौर भी जारी है। वहीं दाखिला प्रक्रिया आगे बढ़ाते हुए विभाग ने अगले राउंड के लिए भी दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया है।
विभाग के आदेशानुसार सत्र 2020-21 के छात्रों के लिए संस्थानों में 14 दिसंबर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कर दी जाएंगी। इसके लिए संस्थानों में दाखिला ले चुके छात्रों के वाट्सएप ग्रुप बनाए जा रहे हैं। वहीं संस्थानों में टाइम टेबल और शेड्यूल बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। विभाग की ओर से दिए गए आदेशानुसार सत्र 2020-21 को संस्थानों में 14 अगस्त तक पूरा करना होगा। इसके लिए संस्थानों को शनिवार को भी कक्षाएं लगाने के आदेश दिए गए हैं। एेसे में साफ है कि सत्र समय पर पूरा करने के लिए छात्रों की सप्ताह में छह दिन कक्षाएं लगेंगी। विभाग की ओर से पहले ही स्पष्ट कर दिया गया था कि नए सत्र के छात्रों के लिए 31 दिसंबर तक ऑनलाइन ही कक्षाएं लगाई जाएंगी।
गौरतलब है कि इससे पहले प्रथम वर्ष को छोड़कर बाकी कक्षाओं के लिए आईटीआई संस्थानों में पहले से ही कक्षाएं लगनी शुरू हो चुकी हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से प्रदेश में राजकीय व निजी आईटीआई में कौशल प्रशिक्षण केंद्रों को 16 नवंबर से खोलने के आदेश जारी हो चुके थे।इसके बाद राज्यभर में निर्धारित एसओपी के साथ केंद्रों को छात्रों के लिए खोला जा चुका है। इसके तहत सुबह नौ से शाम चार बजे तक सोशल डिस्टेंसिंग व दूसरे नियमों का पालन करते हुए छात्रों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। विभाग के निर्देशानुसार 31 जनवरी तक इसी तरह कक्षाएं जारी रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *