मनमानी फीस वसूलने का विरोध, मानव रचना स्कूल के बाहर अभिभावकों ने किया प्रदर्शन !

गुरुग्राम: निजी स्कूलों की तरफ से मनमानी फीस वसूलने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में सेक्टर-46 स्थित मानव रचना स्कूल के बाहर अभिभावकों ने शनिवार को विरोध प्रदर्शन किया। अभिभावकों ने बताया कि कक्षाएं न चलने के बावजूद स्कूल प्रबंधन ट्यूशन फीस के अलावा अन्य मदों में फीस की मांग कर रहा है। प्रदर्शन के दौरान अभिभावकों ने स्कूल के खिलाफ नारेबाजी की।
अभिभावकों ने बताया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा हाईकोर्ट के आदेशों की अवहेलना की जा रही है। अतिरिक्त शुल्क जमा नहीं करने पर छात्रों की ऑनलाइन आईडी को ब्लॉक कर दिया गया है। छात्रों को परीक्षा में बैठने से रोका गया है। वहीं कई बच्चों से तो ऑनलाइन कक्षाओं के दौरान ही शुल्क की मांग की जा रही है। प्रदर्शन के दौरान अभिभावकों का कहना था कि वे समय पर ट्यूशन फीस भर रहे हैं। बावजूद इसके अभिभावकों से अतिरिक्त शुल्क की मांग करना गलत है। इसमें बिल्डिंग चार्ज, करिकुलम डेवलपमेंट, मेडिकल फीस को भी शामिल किया गया है। प्रदर्शन के दौरान जब अभिभावकों ने स्कूल प्रबंधन से बात करने का प्रयास किया तो वे उनसे नहीं मिले। एक अभिभावक ने बताया कि वे स्कूल प्रबंधन से मिलने का काफी समय से प्रयास कर रहे हैं लेकिन कोई जवाब नहीं मिल रहा है। अभिभावकों सहित छात्रों पर भी दबाव बनाया जा रहा है।
प्रदर्शन में शामिल अभिभावक नवीन ने बताया कि वे शिक्षा अधिकारी, फीस एवं फंड रेगुलेशन कमेटी व अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के सामने भी अपनी बात रख चुके हैं। वहीं, ट्विटर के माध्यम से उपायुक्त के सामने भी अपनी समस्या बताई है लेकिन इस मामले में कोई सुनवाई नहीं हो रही है। मानव रचना स्कूल की प्राचार्य धृति मल्होत्रा का कहना है कि अभिभावकों से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं वसूला गया है। बहुत से अभिभावकों ने ट्यूशन शुल्क तक जमा नहीं की है। शुल्क जमा नहीं करने के बावजूद किसी भी छात्र की ऑनलाइन कक्षा को बंद नहीं किया गया है|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *