कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी कोरोना वैक्सीन : पीएम मोदी

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में कोरोना का टीका कुछ सप्ताह में तैयार हो सकता है। एक वर्चुअल सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, देश में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने राजनीतिक दलों से आग्रह किया कि वे वैक्सीन वितरण से जुड़ी अफवाहों को रोकें।
बैठक में वैक्सीन के निर्माण, टीकाकरण, कीमत, वितरण और राज्यों के साथ समन्वय पर विस्तार से बात हुई। पीएम ने कहा कि टीकाकरण के बारे में राज्य सरकारों से मिले सुझावों के आधार पर केंद्र काम कर रहा है। वैक्सीन पहले कोरोना वॉरियर्स, बुजुर्गों व गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को दी जाएगी। वैक्सीन की कीमत पर केंद्र और राज्य मिलकर फैसला करेंगे।
मोदी ने कहा कि 8 वैक्सीन का ट्रायल अलग-अलग चरणों में है, जिनका निर्माण भारत में होना है। वैक्सीन की कीमत को लेकर मोदी ने कहा कि यह फैसला जनस्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा और राज्यों की इसमें पूरी सहभागिता होगी। वैक्सीन के वितरण को लेकर उन्होंने कहा कि हमारे पास वैक्सीन को बांटने की क्षमता दुनिया में सबसे बेहतर है। देश के हर कोने में वैक्सीन पहुंचाने के लिए कोल्ड चेन को मजबूत किया जाना है। उन्होंने कहा कि भारत ने एक खास को-विन सॉफ्टवेयर बनाया है। इसमें आम लोगों के लिए वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और उससे जुड़ी जानकारी रहेगी। वैक्सीन वितरण पर एक टास्क फोर्स सामूहिक रूप से निर्णय लेगी। उन्होंने कहा कि भारत आज उन देशों में है, जहां प्रतिदिन टेस्टिंग सबसे अधिक हो रही है। रिकवरी रेट भी सबसे अधिक है और मौतें कम हो रही हैं। बैठक में करीब दर्जन से अधिक राजनीतिक दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *