गुरुग्राम की भोंडसी जेल : सलाखों के पीछे भी कैदी ले रहे वीडियो कॉल का आनंद

गुरुग्राम : गुरुग्राम की भोंडसी जिला जेल में बीते एक सप्ताह में तलाशी अभियान के दौरान 25 मोबाइल फोन बरामद किए गए। इनमें 22 मोबाइल फोन बंदियों से और तीन मोबाइल फोन जेल की दीवार के ऊपर से फेंका गया पैकेट से मिले हैं। ऐसे में जाहिर है कि जेल में मोबाइल का प्रयोग खुलेआम किया जा रहा है जो पूर्ण रूप से जेल में प्रतिबंधित है लेकिन कैदी मजे से वीडियो, वॉइस कॉल का आनंद ले रहे है |
बीते सप्ताह में तीन बार तलाशी अभियान चलाए गए। इस दौरान 24 मोबाइल फोन समेत 12 बैटरी, 10 सिम कार्ड और दो मोबाइल डाटा लीड बरामद किए गए। एक दिसंबर को एक मोबाइल फोन जगदीश नामक बंदी से बरामद हुआ। 29 और 30 नवंबर को 21 कैदियों से तथा तीन मोबाइल फोन बंद पैकेट से बरामद हुए। इससे पहल नवंबर माह में 10 अलग-अलग दिन मोबाइल फोन बरामद हुए थे। सितंबर से लेकर नवंबर के अंत तक जेल के अंदर से 75 के लगभग मोबाइल फोन मिले हैं।
जिला जेल प्रशासनिक अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी होने का दावा करते हैं, लेकिन जेल से लगातार मोबाइल फोन मिल रहे हैं। कैदियों तक मोबाइल पहुंचाने के मामले में जेल कर्मचारियों से लेकर अधिकारियों तक की मिलीभगत सामने आ चुकी है। कमाई के लालच में बंदियों तक मोबाइल फोन व नशीला पदार्थ पहुंचाने के जुल्म में पकड़े भी गए हैं। करीब चार माह पहले जिला जेल के तत्कालीन उपाधीक्षक धर्मबीर चौटाला को बंदियों को मोबाइल फोन, सिम व नशीला पदार्थ बेचने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *