दिल्ली में महिला आयोग ने रुकवाया बाल विवाह !

नई दिल्ली : दिल्ली महिला आयोग ने कल्याणपुरी में नाबालिग बच्ची की हो रही जबरन शादी को रुकवाया। बच्ची को शेल्टर होम भेज दिया गया है और उसे बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जाएगा। समिति के आदेश के बाद पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।
दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने बताया कि किसी ने आयोग के हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर नाबालिग बच्ची की जबरन शादी करवाने की जानकारी दी। सूचना मिलते ही आयोग की टीम पुलिस को लेकर विवाह स्थल पर पहुंची और शादी रुकवाई।
परिजनों से बच्ची की उम्र के कागजात दिखाने को कहा गया। काफी देर बाद परिजनों ने जो कागजात पेश किए, उसके मुताबिक बच्ची की उम्र साढ़े सोलह साल थी। विवाह गैर कानूनी होने की वजह से पुलिस बच्ची और उसके परिवार वालों थाना ले आई। जहां उनके बयान दर्ज किए गए।
बच्ची का मेडिकल करवाया गया। उसके बाद बच्ची को शेल्टर होम भेज दिया गया। अध्यक्ष ने बताया कि बच्ची को बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया जाएगा। उनके आदेश के मुताबिक पुलिस कार्रवाई करेगी। स्वाति मालीवाल ने बताया कि बाल विवाह गैर कानूनी है। बड़ा दुख होता है जब छोटी बच्चियों को इस प्रकार शादी के बंधन में बांध दिया जाता है। दिल्ली महिला आयोग सतर्क है और दिन रात दिल्ली में महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा की लड़ाई लड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *