अल्पसंख्यक बच्चों को पढ़ाई के लिए टेबलेट देगी हरियाणा सरकार !

चंडीगढ़: हरियाणा सरकार सात जिलों के 15 ब्लाक में रहने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को आनलाइन पढ़ाई के लिए टेबलेट प्रदान करेगी। इन जिलों में पलवल, फतेहाबाद, मेवात, कैथल, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर एवं सिरसा शामिल हैं। इन सातों जिलों के 15 ब्लाक में 35 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं को भी मंजूरी प्रदान की गई है।
मुख्य सचिव विजयवर्धन की अध्यक्षता में हुई बैठक में बताया गया कि कोरोना काल में अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो, इसलिए उन्हें टेबलेट देने का निर्णय लिया गया है। सातों जिलों के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि संबंधित 15 ब्लाक में प्राथमिकता के आधार पर टेबलेट वितरित किए जाएं। बैठक में मेवात इंजीनियरिंग कालेज में महिला छात्रावास, पेहवा ब्लाक में सामुदायिक केंद्र एवं तीन डिस्पेंसरी, 86 स्कूलों में लड़कों व लड़कियों के शौचालय, स्वयं सेवा समूहों के कार्य करने के 105 शेड, आंगनबाड़ी केंद्र, लाइब्रेरी तथा हथीन ब्लाक में जिम उपकरण तथा मैट देने की परियोजनाएं भी मंजूर की गई हैं।
मुख्य सचिव ने सातों जिलों के डीसी से कहा कि वे अल्पसंख्यक समुदाय के हित में नई परियोजनाएं बनाकर सरकार के पास भेजें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों के लिए जिला एवं ब्लाक स्तर के पुस्तकालयों में पठन सामग्री का चुनाव उनकी जरूरत के हिसाब से किया जाए। इसके अलावा, पुस्तकालयों के खुलने व बंद होने के समय को भी बढ़ाया जाए, ताकि अधिक से अधिक विद्यार्थी इनका इस्तेमाल कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *