दिल्ली-एनसीआर में ठंड की दस्तक

नई दिल्ली : रविवार शाम अचानक मौसम में बदलाव आया। तेज हवा के साथ पूरे दिल्ली एनसीआर बारिश शुरू हो गई। इसके साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। बारिश और हवा से प्रदूषण में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली समेत पूरी एनसीआर में ठंड बढ़ेगी।
भारत मौसम विभाग के वैज्ञानिक आरके जेनामनी ने बताया कि सोमवार से विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली में तापमान गिरना शुरू हो जाएगा और यह 3-4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।
बता दें कि दीपावली के चलते प्रदूषण 497 एक्यूआई तक जा पहुंचा। इस बारिश के बाद प्रदूषण में भी गिरावट दर्ज की गई। तेज हवा के साथ हुई कुछ देर तक बारिश से ठंड भी बढ़ गई। दिन में जहां लोग गर्म कपड़ों में मौसम का लुत्फ उठाते रहे, वहीं बारिश के बाद देर शाम गर्म कपड़ों की जरूरत महसूस होने लगी।
पंजाब, हरियाणा, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में भी पश्टिम विक्षोभ के कारण बारिश हुई। हरियाणा में कई जगह बारिश के साथ ओले भी गिरेष ओले गिरने के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली में दो महीने से ज्यादा समय बीतने के बाद रविवार को थोड़ी बारिश देखने को मिली। मौसम विभाग के पूसा केन्द्र में सबसे ज्यादा दो मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई। दिल्ली के लोगों के लिए इस बार का सितंबर और अक्तूबर महीना पूरी तरह सूखा साबित हुआ। सितंबर में 80 फीसदी तक और अक्तूबर में सामान्य से सौ फीसदी बारिश नहीं हुई। सात सितंबर को अंतिम बार दिल्ली में थोड़ी बारिश हुई थी। इसके बाद से एक दिन भी ऐसा नहीं रहा जब दिल्ली में बारिश या हल्की-फुल्की बूंदाबांदी भी हुई। इसके चलते दिल्ली की हवा में प्रदूषक कणों की भारी मात्रा जमा हो गई और लोगों को दमघोंटू प्रदूषण का सामना करना पड़ा।
पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से रविवार को अलग-अलग हिस्सों में बूंदाबांदी और बारिश हुई। मौसम विभाग के सफदरजंग केन्द्र में 0.4 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। पूसा केन्द्र में सबसे ज्यादा दो मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। इसके अलावा, पालम केन्द्र में 1.8, लोधी रोड पर 0.3, रिज केन्द्र में 1.3, आयानगर में 0.3, जफरपुर में 1.0 और नजफगढ़ केन्द्र ने 1.0 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *