छठ पर्व : गुरुग्राम में 32 स्थानों पर बनाए जाएंगे छठ पूजा घाट

गुरुग्राम : कोरोना संक्रमण के बीच छठ पूजा की तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। शहर में 32 स्थानों पर छठ पूजा घाट बनाए जाएंगे। रविवार को शहर में बने पक्के छठ घाटों की सफाई की गई। सेक्टर-5 में भी छठ पूजा को लेकर सफाई का काम शुरू कर दिया गया है। 18 नवंबर से तीन दिवसीय पर्व शुरू होना है। समूचा पूर्वांचली समाज आयोजन की तैयारी में जुटा हुआ है। वैसे नगर निगम ने छठ पूजा की तैयारी करने के लिए समितियों को अनुमति दे दी है।
निगम ने छठ घाटों की नहीं कराई सफाई: छठ पूजा को देखते हुए नगर निगम ने शहर के छठ घाटों की सफाई का काम अभी तक शुरू नहीं कराया है। पोखर-तालाब समेत दो दर्जन स्थानों की सफाई की कार्ययोजना भी तैयार नहीं की है। इसमें बाबा प्रकाश चौक, न्यू पालम विहार, रेलवे रोड पंजीरी प्लांट, सूरत नगर सूर्य देव मंदिर, पटेल नगर बिजली बोर्ड, बसई तालाब, कादीपुर सामुदायिक केंद्र, शिवा एंक्लेव पार्ट-2, आईएमटी मोनसर, विजय कॉलोनी, शक्ति पार्क समेत दो दर्जन छठ पूजा घाट तैयार किया जाएगा। हर साल प्रमुख घाटों पर सफाई के साथ-साथ बिजली, पानी एवं सुरक्षा की व्यवस्था निगम करता है। घाट के साथ-साथ वहां तक पहुंचने के सभी रास्तों को दुरूस्त नहीं किया गया है।
कोरोना महामारी को देखते हुए छठ पूजा सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के साथ संपन्न कराई जाएगी, जिसके लिए सोमवार को पूर्वांचल समाज के लोग छठ घाटों का निरीक्षण करेंगे। इनमें हरिमूरत उपाध्याय, छोटे लाल प्रधान, रणधीर राय, विजय तिवारी, राहुल पांडेय और प्रदीप कन्नौजिया आदि शामिल हैं।
सेक्टर-5 स्थित बाबा प्रकाश चौक पर छह घाट की सफाई कराई जा रही है। यहां पर एक ठेकेदार ने टाइल्स उखाड़ ली हैं। सफाई कराने के बजाय ठेकदार ने टाइल्स का ढेर लगा दिया है। छठ समिति के विरोध करने पर ठेकेदार ने जवाब दिया कि नगर निगम की तरफ से उसे जमीन मिली है, उसने यहां पर झुग्गियां बना रखी हैं, जो छह पूजा में रोड़ा बनी हुई हैं। निगम से शिकायत करने के बाद भी ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो रही है।
जन कल्याण एवं विकास मंच के संस्थापक दिलीप सिंह ने बताया कि विगत वर्षों के भांति इस बार भी छठपूजा का आयोजन शिव मंदिर, ढाणी साधराना, गढ़ी में किया जा रहा है। समारोह में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क अनिवार्य होंगे। इन स्थानों पर कच्चे घाट बनाने का काम मंगलवार से शुरू हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *