जहरीली शराब : किसी ने इकलौता बेटा खोया तो किसी ने पूरी दुनिया

पानीपत : ‘शराब की लत-मौत को खत’, ये कहावत फिर चरितार्थ हुई और जहरीली शराब ने कई परिवार तोड़कर रख दिये है। किसी घर ने इकलौता बेटा खोया है तो किसी ने अपने जीवन का पूरा सहारा ही खो दिया। एक परिवार तो ऐसा है, जिसमें अब पिता और मां, दोनों की ही मौत हो चुकी है। छोटे-छोटे बच्‍चों को खाना खिलाने वाला भी नहीं बचा। दादी है पर वो नेत्रहीन हैं। एक परिवार तो ऐसा है, जहां बच्‍चे बार-बार दरवाजे की ओर ताकते हैं। उन्‍हें उम्‍मीद होती है कि पापा अभी आएंगे। उन्‍हें गले से लगा लेंगे। इसी आस में रात हो जाती है और नींद में वो घिर आते हैं। सुबह फिर वही सिलसिला शुरू हो जाता है लेकिन न पापा आते है और न उनके आने की कोई उम्मीद दिखती है ।
मिली जानकारी के मुताबिक राणा माजरा के 22 साल के मजदूर शिवकुमार ने मिस्‍त्री के साथ शराब पी थी। उसकी जान चली गई। उसके दो छोटे भाई-बहन पर मुसीबतों का पहाड़ टूट गया है। छोटे भाई 9 साल के बाली और उससे छोटी बहन 7 साल की सोनम तो रो-रो कर बेहाल हैं। बाली और सोनम घर में अकेले रहे गए हैं। उनके पिता जयपाल की 7 साल पहले बीमारी से मौत हो गई थी। उससे 2 साल पहले मां का कैंसर बीमारी से निधन हो गया। बाली की उससे बड़ी तीन बहनें हैं। उनकी शादी हो चुकी है। उससे छोटी 7 साल की सोनम एक बहन हैं। अब घर में कोर्ई नही है। बस 80 साल की बुजुर्ग नेत्रहीन नानी संतरो ही उनका सहारा है। गांव के पूर्व सरपंच और सरपंच ने इन बच्‍चों को खाना खिलाया।
इसी तरह धनसौली में जहरीली शराब पीने से इस्लाम की मौत हो जाने पर तीनों बच्चो पर कहर ही टूट पड़ा है। पांच साल पहले तीनों बच्चों की मां फुलमीजरा का बीमारी के कारण निधन हो गया था। पिता इस्लाम ही मजदूरी करके बच्‍चों का पालन कर रहा था। घर पर खाना बनाकर मजदूरी करने जाता। जहरीली शराब ने नौ साल के सोहिल, सात साल की साहिबा, और तीन वर्ष के आहिल का रो-रो कर बुरा हाल है। इन्हें चुप कराते-कराते 70 साल की दादी कलसुमन के आंसू भी छलक आते हैं। कहती हैं, ‘अब तो मेरे जाने की उम्र थी पर पता नहीं बेटा क्‍यों चला गया। उसका एक ही सवाल है जिसका जवाब किसी के पास नहीं की आखिर अब किसके सहारे जिएंगे ये बच्‍चे!
इसी ग़मगीन क्रम में धनसौली के ही 34 साल के बिजेंद्र की जहरीली शराब से मौत हो गई। ‎तीन बच्चों की मां कविता का भी रो-रो कर बुरा हाल है। बडा बेटा पांच साल का राहुल, चार साल की बेटी प्रि‎यंका और दो साल की कोमल बेटी हैं। कविता बार-बार कहती है, इस जहरीली शराब ने मेरी जिंदगी उजाड़ दी है। गांव में शराब न बिकती तो कम से कम पति जिंदा तो होता। इन बच्‍चों को कैसे संभालूंगी। इनको तो ये भी नहीं कह सकती कि तुम्‍हारा पिता कहां चला गया है। ऐसे ही जहरीली शराब ने न जाने कितने ही और परिवारों को तबाह करने का काम किया लेकिन साशन से लेकर प्रशासन तक कोई भी तो गंभीर नज़र नहीं आता, सब कुछ राम भरोसे ही है |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *