महँगी पड़ी आनलाइन एप से पढाई : एप संचालक ने स्टूडेंट के नाम पर ले लिया साढ़े सात लाख रुपये का लोन

फिरोजपुर झिरका: लाकडाउन के चलते देशभर के स्कूल कालेज जब बंद हुए थे तो आनलाइन पढ़ाई का एक नया सिस्टम इसलिए शुरू किया ताकि बच्चों की पढ़ाई का क्रम जारी रह सके। लेकिन आनलाइन पढ़ाई में भी धोखेबाजी व जालसाजी हो सकती है, इसका मामला सामने आया है।
दरअसल, नूह जिला के गांव हसनपुर बिलोंडा के रहने वाले एक व्यक्ति ने पुलिस को शिकायत देकर एक आनलाइन एप संचालक पर उनके बच्चे के नाम पर साढ़े सात लाख रुपये का लोन निकलवाकर जालसाजी व धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है। पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर मामला दर्ज कर एप चलाने वाली कंपनी के एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया है।
पीड़ित अब्दुल सत्तार ने शिकायत दी कि उनका बच्चा एक सरकारी स्कूल में 10वीं कक्षा में पढ़ता है। लाकडाउन के दौरान अध्यापकों ने उसे एक एप को डाउनलोड करवाकर उससे मुफ्त शिक्षा हासिल करने को कहा था। बच्चे इस एप के माध्यम से करीब 15 से 20 दिनों तक बड़ी आसानी से पढ़ाई की। इसी दौरान एप के एक कर्मचारी ने उन्हें फोन कर बताया कि वो उनके बच्चे का टेस्ट लेना चाहते हैं। टेस्ट लेने के लिए कंपनी के कर्मचारी उनके घर आए और टेस्ट लेने के उपरांत उसके सभी दस्तावेज अपने साथ ले गए। इसी दौरान उसे एक नामी फाइनेंस कंपनी से मैसेज आया कि उसके बच्चे का लोन अप्रूवल हो गया है।
पीड़ित ने बताया कि उसने अपने बच्चे के लिए न तो कहीं लोन के लिए अप्लाई किया था और नहीं कभी लोन लिया। लेकिन बैंक जाने पर मालूम हुआ कि उनके बच्चे के नाम पर लोन लिया गया है। पीड़ित ने होशियारी से काम लेते हुए एप चलाने वाली कंपनी के एक कर्मचारी को अपने यहां यह कहकर बुला लिया कि वो अन्य बच्चों का भी एडमिशन एप में करवाना चाहते हैं। कंपनी कर्मचारी जैसे ही उनके यहां पहुंचा तो उनके द्वारा पुलिस को सूचना दी गई, जिसके उपरांत पुलिस ने आरोपित से सख्ती से पूछताछ की तो उसने सारे मामले का खुलासा कर दिया। जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर सीताराम ने बताया कि आरोपित पर मामला दर्ज कर जांच पड़ताल की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *