कोरोना वैश्विक महामारी में उपयुक्त व्यवहार ही है बचाव का समाधान : डीसी

-झज्जर के डीसी जितेंद्र कुमार ने की अपील
झज्जर : कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में सभी उपयुक्त व्यवहार को अपनाकर कोरोना से दूरी बनाने में अपनी भागीदारी निभाएं। यह आह्वान डीसी जितेंद्र कुमार ने जिलावासियों से किया। डीसी ने कहा कि त्योहार सीजन में और बदलते मौसम में स्वास्थ्य विभाग व अन्य संबंधित विभाग कोरोना से बचाव के लिए विशेष प्लान बनाकर कार्य करें।
डीसी ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए हमें मिलकर उचित कदम उठाने हैं और निर्धारित नियमों की पालना करते हुए कोरोना से दूरी बनाए रखनी है। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर उचित शारीरिक दूरी बनाकर व मास्क पहनना सुनिश्चित रहे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना सैंपलिंग प्रक्रिया को बढ़ाया जा रहा है ताकि अगर कोई व्यक्ति संक्रमित है, तो उसका ठीक समय पर ईलाज किया जा सके। साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने अपील की आम जन भी कोरोना को हराने में अपना सहयोग दें। त्योहार भी गरिमामयी ढंग से मनाएं लेकिन एहतियात जरूर बरतें।
डीसी जितेंद्र कुमार ने कहा कि वर्तमान परिवेश में मौसम बदल रहा है इसलिए सभी क्षेत्रों में फॉगिंग करवाये जाने के भी निर्देश दिए गए हैं। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखते हुए निरंतर सफाई करवाने के आदेश जिला शहरी निकाय को दिए गए हैं ताकि गंदगी से होने वाली संभावित बीमारियों से बचा जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जितने भी कोविड केयर सैंटर बने हुए हैं, उन सभी पर निरंतर दौरा करके आवश्यक मूल-भूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं। जो लोग इस बीमारी से संक्रमित होकर हॉम आईसोलेशन में है, उन पर निरंतर निगरानी रखी जाए तथा ठीक प्रकार से ईलाज की सुविधा भी मुहैया करवाई जाए। उन्होंने आम जन से आह्वान किया कि सभी के सामुहिक प्रयासों से इस बीमारी से बचा जा सकता है। मौसम परिवर्तन के कारण डेंगू का खतरा बढ़ा है इसलिए सभी अपने घरों की छतों पर पानी नहीं खड़ा होनें दें। इसके साथ-साथ पानी की टंकियों की सफाई भी करवाते रहें। उन्होंने कहा कि किसान भी पराली में आग नहीं लगाएं। ऐसा करने से वातावरण प्रदूषित होता है। जो किसान इस तरह के कार्यों के संलिप्त पाए जाते हैं, उन पर नियमानुसार कार्रवाई भी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *