गुरुग्राम में 37 हजार 831 मिट्रिक टन बाजरे की खरीद

-सरकारी एजेंसियों द्वारा नियमित किया जा रहा है बाजरे का उठान
गुरूग्राम: उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिला में बाजरा खरीद प्रक्रिया सुचारू चल रही है और जिला प्रशासन द्वारा किसानों को पूरा सहयोग किया जा रहा है। विभागीय आंकड़ों के अनुसार जिला में अब तक कुल 37 हजार 831 मिट्रिक टन बाजरे की खरीद हुई है जिनमें से हैफेड द्वारा 19 हजार 66 मिट्रिक टन तथा हरियाणा वेयर हाउसिंग कारपोरेशन द्वारा 18765 मिट्रिक टन बाजरे की खरीद की गई।
उपायुक्त अमित खत्री के अनुसार किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा इस कार्य की माॅनीटरिंग की जा रही है। किसानों की बिक्री तथा अन्य समस्याओं का मौके पर समाधान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मंडियों में खरीद प्रक्रिया के साथ साथ बाजरे का नियमित उठान भी किया जा रहा है।
जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक मोनिका मलिक ने बताया कि कोविड-19 प्रोटोकाॅल के साथ साथ मंडियों में प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों का गंभीरता से पालन किया जा रहा है। किसानों के बीच कोविड- 19 प्रोटोकाॅल की पालना सुनिश्चित करने के लिए मंडियों में पर्याप्त संख्या में फेस मास्क व हैंड सैनिटाजर उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि मंडियों में आने वाले किसानों की एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनिंग की जा रही है और किसानों के हाथ सैनिटाइज करवाए जा रहे हैं।
बीते दिन वीरवार को जिला की मंडियों में हुई खरीद के बारे में जानकारी देते हुए मोनिका मलिक ने बताया कि वीरवार को जिला में 1207 मिट्रिक टन बाजरे की खरीद हुई। सबसे अधिक 1132 मिट्रिक टन बाजरे की खरीद हैलीमंडी में हुई जबकि सोहना मंडी में 37 मिट्रिक टन तथा फरूखनगर मंडी में 38 मिट्रिक टन बाजरे की खरीद हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *