दिल्ली में फर्जी जॉब रैकेट का भंडाफोड़, पांच गिरफ्तार

नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने एक फर्जी जॉब रैकेट का भंडाफोड़ कर ऐसे पांच लोगों को गिरफ्तार किया है जो फर्जी वेबसाइट के जरिये सरकारी नौकरी दिलाने के बहाने लोगों को ठगता था। यह गिरोह अब तक करीब 27 हजार लोगों को ठगी का शिकार बना चुका है।
पुलिस ने बताया कि आरोपियों के पास से तीन लैपटॉप और सात फोन बरामद किए गए हैं। इसके साथ ही 49 लाख रुपये के साथ एक बैंक खाते को भी सीज किया गया है। अनुमान है कि आरोपियों ने इस साल 1 अक्टूबर तक करीब 27,000 से अधिक लोगों से 1.09 करोड़ रुपये से अधिक की ठगी की थी।
नौकरी के इच्छुक व्यक्ति की ओर से साइबर सेल को इस बारे में शिकायतें मिलने के बाद यह घोटाला सामने आया था। ठगों ने इन लोगों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के “स्वास्थ्य एवं जन कल्याण संस्थान” के नाम से बनाई गई एक फर्जी वेबसाइट के जरिए सरकारी नौकरी दिलाने का झांसा दिया था, जिस पर उन्होंने आवेदन किया था। पुलिस ने कहा कि ठगी के शिकार हुए इन लोगों ने यह सोचकर विभिन्न नौकरी के लिए ऑनलाइन फीस का भुगतान किया था कि सरकारी नौकरी की पेशकश करने वाली यह एक असली वेबसाइट है।
शिकायत मिलने पर प्राथमिक जांच के बाद धोखाधड़ी और जालसाजी का मामला दर्ज किया गया और जांच की गई। साइबर सेल ने कहा कि तकनीकी जांच के आधार पर हरियाणा के हिसार में बैठे फर्जी वेबसाइट का संचालन करने वाले मास्टरमाइंड की पहचान की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *