गुरुग्राम की सड़कों पर ई-रिक्शे देंगे महामारी से सुरक्षा एवं बचाव के संदेश

-जिंदल स्टेनलेस और गुरुग्राम प्रशासन ने शुरू किया कोविड-19 जागरूकता अभियान
गुरुग्राम : स्टेनलेस स्टील निर्माता जिंदल स्टेनलेस ने गुरुग्राम स्थित मिनी सचिवालय में आयोजित एक समारोह में कोविड-19 महामारी जागरूकता अभियान शुरू करने के लिए गुरुग्राम प्रशासन के साथ हाथ मिलाया। गुरुग्राम के उपायुक्त अमित खत्री ने अन्य वरिष्ठ अफसरों की उपस्थिति में इस अभियान को हरी झंडी दिखाई। हरियाणा सरकार के आईईसी (सूचना, शिक्षा, संचार) अभियान के तहत आयोजित इस महीने भर लंबे जागरूकता अभियान में गुरुग्राम की सड़कों पर स्टेनलेस स्टील के ई-रिक्शे शहर के कोने-कोने में महामारी से सुरक्षा एवं बचाव के संदेश एवं सूचना का प्रसार करेंगे।
जिंदल स्टेनलेस के निदेशक विजय शर्मा ने इस पहल के बारे में कहा, “कोविड-19 ने राज्य में लोगों के जीवन को भारी संख्या में प्रभावित किया है। ख़ास तौर पर अब, जब दिल्ली-एनसीआर में आर्थिक गतिविधियां बहाल हो रही हैं, यह आवश्यक है कि हम हमेशा बचाव से जुड़े उपायों को अपनाकर अपने परिवार और आस-पास के लोगों के स्वास्थ्य का ख्याल करें। इस पहल में सहयोगी गुरुग्राम प्रशासन के हम आभारी हैं और उम्मीद करते हैं कि हम लोगों को जागरूक बनाने और यह सुनिश्चित करने में सफल होंगे कि वे अपने दैनिक जीवन में सुरक्षा मानकों का पालन करें।”
अभियान को हरी झंडी दिखाते हुए गुरुग्राम के उपायुक्त श्री मित खत्री ने कहा, “इस स्तर की महामारी से निपटने के लिए एक कारगर सार्वजनिक-निजी सहयोग की ज़रूरत है। हमें खुशी है कि जिंदल स्टेनलेस जैसे जिम्मेदार कॉर्पोरेट इससे बचाव के काम के लिए आगे आ रहे हैं। जैसे-जैसे नगर में कोविड-19 मरीज़ों की संख्या बढ़ रही है, हमें उम्मीद है कि इस पहल के साथ लोगों को जागरूक किया जा सकेगा और यह अपील भी की जा सकेगी कि वे पर्यावरण अनुकूल तरीकों से बचाव के उपाय करें।”
ये स्टेनलेस स्टील ई-रिक्शे जिंदल स्टेनलेस और निजी ई-रिक्शा निर्माताओं द्वारा तैयार किये गए हैं। आखिरी मील तक यातायात और पर्यावरण के लिए स्टेनलेस स्टील रिक्शे सबसे किफायती साधन हैं। कार्बन स्टील ई-रिक्शा की तुलना में, स्टेनलेस स्टील ई-रिक्शा लंबे समय तक चलती है क्यूंकि इसका चेसिस ज़ंग-रोधक होता है। इसके अलावा ये ई-रिक्शे स्वच्छ और मज़बूत हैं और इनकी देख-रेख आसान है।
जिंदल स्टेनलेस ने कोविड-19 महामारी के मद्देनज़र सरकार और लोगों की मदद के लिए कईं पहलें शुरू की हैं। कंपनी ने लॉकडाउन की अवधि में परवासी और दिहाड़ी मज़दूरों को राशन एवं भोजन बांटा। हिसार स्थित अपने जिंदाल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइन्स में कंपनी ने 125 बिस्तरों का आइसोलेशन वार्ड कोविड-19 मरीज़ों के लिए समर्पित किया। साथ ही, जिंदल स्टेनलेस के प्रबंधन एवं कर्मचारियों ने अपने वेतन का कुछ हिस्सा प्रधानमंत्री आपात स्थिति नागरिक सहायता एवं राहत कोष (पीएम-केयर्स) में दान किया ताकि इस महामारी के खिलाफ देश के संघर्ष में मदद की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *